राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल को यूपी ओलंपिक एसोसिएशन ने किया सम्मानित

लखनऊ। हमारा प्रयास होगा कि यूपी में विभिन्न खेलों में टैलेंट हंट आयोजित करके प्रशिक्षु चुनकर उन्हें प्रशिक्षण दे, इससे प्रदेश में खेलों के स्तर में सुधार के लिए बेहतर परिणाम मिलेंगे।

यह बात नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद श्री अनिल अग्रवाल ने केडी सिंह बाबू स्टेडियम में उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन द्वारा आयोजित एक सम्मान समारोह में कहीं।

उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन के उपाध्यक्ष व वरिष्ठ खेल प्रशासक श्री अनिल अग्रवाल के राज्यसभा सांसद चुने जाने के बाद आज पहली बार लखनऊ आगमन पर उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन ने भव्य स्वागत किया।

इस अवसर पर श्री अनिल अग्रवाल ने सम्मान के लिए आभार जताते हुए कहा कि मैं प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर खेल व खिलाड़ियों के सहयोग के लिए हर समय तत्पर रहूंगा तथा उनके लिए मेरे दरवाजे हरदम खुले रहेंगे। उन्होंने कहा कि हम खिलाड़ियों को छोटी उम्र में ही चयन करके उन्हें प्रशिक्षण देने की योजना पर विचार कर रहे है। हमारा प्रयास होगा कि भारत सरकार द्वारा सात वर्ष की उम्र में खिलाड़ियों का चयन करके उन्हें गहन प्रशिक्षण दिया जाए। इन खिलाड़ियों का मुख्य ध्येय सिर्फ खेलना हो इसके लिए इनको स्कालरशिप देने की योजना पर भी काम कर रहे है।

उन्होंने कहा कि हम कोशिश करेंगे कि राज्य स्तर पर भी विभिन्न खेलों में टैलेंट हंट करके उन्हें प्रशिक्षण व सारी सुविधाएं दी जाए इससे उत्तर प्रदेश का राष्ट्रीय खेल पटल पर दबदबा बढ़ेगा।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विभिन्न खेल संघ भी प्रदेश में खेलों के सुधार के लिए अपने सुझाव यूपी ओलंपिक एसोसिएशन को भेजे ताकि उस पर रणनीति बनाई जा सके।

इस अवसर पर श्री विराज सागर दास ( भारतीय ओलंपिक संघ के यूथ कमीशन के चेयरमैन व उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष) श्री विराज सागर दास ने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि देश में यूथ नेशनल गेम्स का आयोजन हो तथा इसके पहले संस्करण की मेजबानी के लिए यूपी ओलंपिक एसोसिएशन प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि 2019 में इन खेलों के आयोजन के लिए यूपीओए ने भारतीय ओलंपिक संघ को अनुरोध भेज दिया है तथा यूपी सरकार से भी इस संबंध में बात हो चुकी है। उन्होंने इस अवसर पर आईओए की तर्ज पर गठित उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन के यूथ कमीशन के अध्यक्ष के पद पर श्री अंजुल अग्रवाल की नियुक्ति की घोषणा की और कहा कि प्रदेश में इन खेलों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर काफी हद तक तैयार है बस थोड़ा काम बाकी है।

इस दौरान श्री विराज सागर दास व श्री आनन्देश्वर पांडेय ने श्री अनिल अग्रवाल को पुष्पगुच्छ प्रदान कर व माल्यार्पण करके सम्मानित किया।

वहीं यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष श्री मनीष कक्कड़ ने यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के यूथ कमीशन के अध्यक्ष अंजुल अग्रवाल का माल्यार्पण किया।

इस दौरान भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन कें कोषाध्यक्ष और यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव श्री आनन्देश्वर पांडेय ने कहा कि हमारी योजना है कि प्रदेश में यूथ नेशनल गेम्स का आयोजन किया जाए। उसके बाद हम यूपी में नेशनल गेम्स कराने की योजना को मूर्तरूप देने पर कार्य करेंगे।

उन्होंने कहा कि हम प्रयास कर रहे है कि यूपी ओलंपिक एसोसिएशन को अपने कार्यालय के लिए जमीन मिल जाए और ओलंपिक भवन बन जाने के बाद वहां विभिन्न खेल संघों को भी कार्यालय उपलब्ध कराया जाएगा। इससे प्रदेश में खेलों के विकास के लिए सुचारू रूप से कार्य किया जा सकेगा।

इस सम्मान समारोह में यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री नवनीत सहगल, उपाध्यक्ष श्री नसीब पठान, यूपी ताइक्वांडो एसोसिएशन के सचिव श्री सीके शर्मा, यूपी नेटबॉल एसोसिएशन के सचिव श्री नरेंद्र शर्मा, यूपी कराटे एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री टीपी हवेलिया व सचिव श्री जसपाल सिंह एवं यूपी साफ्ट टेनिस एसोसिएशन के सचिव श्री दीपक चावला सहित विभिन्न खेल संघों के पदाधिकारियों ने भी श्री अनिल अग्रवाल का बुके देकर सम्मानित किया।