श्रेणियाँ: खेल

बांग्लादेश ने रचा इतिहास

भारत को हराकर जीता खिताब एशिया कप

नई दिल्ली: बांग्लादेश की महिलाओं ने रोमांचक मुकाबले में छह बार के चैम्पियन भारत को हराकर टी-20 एशिया कप खिताब जीत लिया। भारत के अलावा पहली बार किसी अन्य देश ने यह खिताब जीता है। राउंड रोबिन लीग में भी भारत को हराने वाली बांग्लादेश टीम ने 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 113 रन बनाकर भारत पर तीन विकेट की जीत के साथ चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया।

बांग्लादेश की ओर से निगार सुल्ताना ने सबसे अधिक 27 और रुमाना अहमद ने 23 रन बनाए। भारत की ओर से पूनम यादव ने नौ रन देकर चार विकेट लिए जबकि कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 19 रन देकर दो सफलता हासिल की। इससे पहले, भारत ने कप्तान हरमनप्रीत कौर (56) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत नौ विकेट पर 112 रन बनाए थे। बांग्लादेश की ओर से खादिजा और रुमाना ने दो-दो विकेट लिए थे।

इससे पहले भारतीय महिला टीम ने बांग्लादेश से टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान हरमनप्रीत कौर (56) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को 113 रनों का लक्ष्य दिया। भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (7) एवं मिताली राज (11) पहले विकेट के लिए केवल 12 रन ही जोड़ सकीं। मंधाना को कप्तान सलमा खातून ने रन आउट करके भारत को पहला झटका दिया।

शुरुआती झटका लगने के बाद भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए और टीम को स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 32 रन हो गया। हरमनप्रीत एवं वेदा कृष्णमूर्ति (11) के बीच पांचवें विकेट के लिए 30 रनों की साझेदारी हुई। कृष्णमूर्ति को आउट करके इस साझेदारी को सलमा खातून ने तोड़ा। अंतिम ओवरों में तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (10) एवं हरमनप्रीत के बीच में 33 रनों की साझेदारी हुई और भारत का कुल स्कोर 112 तक पहुंच पाया। बांग्लादेश की ओर से खादिजा तुल कुबरा और रूमाना अहमद ने दो-दो विकेट लिए जबकि सलमा खातून एवं जहांआरा आलम को एक-एक विकेट मिला।

Share

हाल की खबर

पिपरसंड ग्रामपंचायत में शुरू होने के लिये तैयार डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

लखनऊ।उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निवेश को लेकर हुये एमओयू के बाद राज्य के ग्रामीणों…

मई 17, 2024

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024