लखनऊ: उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीटों पर सोमवार को मतदान के दौरान तक़रीबन 200 से ज्यादा वीवीपैट में आई खराबी की वजह से राज्य चुनाव आयुक्त ने आयोग से कैराना लोकसभा के 73 बूथों पर पुनर्मतदान कराने की अनुशंसा की है.

सभी दलों द्वारा पुनर्मतदान की मांग के बाद राज्य चुनाव आयोग ने शामली जिले के डीएम से आख्या तलब की थी. शामली के जिलाधिकारी ने राज्य निर्वाचन आयोग को उन बूथों पर पुनर्मतदान कराए जाने की अनुशंसा की है, जिन बूथों पर वीवीपैट में खराबी की वजह से 2 घंटे से अधिक मतदान बाधित रहा. अब राज्य निर्वाचन आयोग इस संस्तुति को केंद्रीय चुनाव आयोग को भेजेगा. हालांकि, पुनर्मतदान पर अंतिम फैसला केंद्रीय चुनाव आयोग को लेना है. उम्मीद जताई जा रही है कि 73 से ज्यादा बूथों पर बुधवार को पुनर्मतदान हो सकता है.

गौरतलब है कि कैराना और नूरपुर में मतदान के शुरू होते ही एक के बाद एक कई ईवीएम में खराबी की वजह से मतदान सुचारू रूप से नहीं हो पाने की शिकायतें मिलने लगीं. इसके बाद सपा और रालोद ने बीजेपी पर लोगों के मताधिकार का प्रयोग नहीं करने देने का आरोप लगाते हुए इसे बड़ी साजिश करार दिया. हालांकि केंद्रीय चुनाव आयोग का कहना है कि ईवीएम में गड़बड़ी नहीं थी. वीवीपैट में खराबी की शिकायत मिली है.

इतना ही नहीं, विपक्ष के एक प्रतिनिधिमंडल ने लखनऊ और दिल्ली स्थित निर्वाचन आयोग में शिकायती पत्र सौंपते हुए पुनर्मतदान और मतदान की अवधि बढ़ाने की अपील की. हालांकि इसके बाद बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल भी ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत को लेकर चुनाव आयोग पहुंच गया और बीजेपी ने भी पुनर्मतदान की मांग की थी.

इससे पहले, दोनों ही सीटों पर सोमवार को रात 11.30 बजे तक मतदान हुआ. कैराना में 54 प्रतिशत तो नूरपुर में 61.5 फ़ीसदी मतदान हुआ. दरअसल, तपती गर्मी के बीच करीब 200 वीवीपैट मशीनों के ख़राब होने की शिकायत मिली. जिसकी वजह से हजारों मतदाता अपने मताधिकार से वंचित रह गए. इसके बाद लखनऊ से लेकर दिल्ली तक सियासत गरमा गई. सभी दलों की तरफ से पुनर्मतदान की मांग की गई.

इस बीच कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा उपचुनाव में ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतों पर राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने कहा है कि 384 ईवीएम और वीवीपैट कैराना और नूरपुर में बदली गई हैं. उन्होंने कहा कि जरूरत होगी तो पुनर्मतदान कराएंगे.

हालांकि उन्होंने बताया कि ईवीएम में मामूली गड़बड़ियां हैं, ज्यादातर शिकायतें वीवीपैट की आई हैं. साथ ही, उन्होंने कहा कि गोरखपुर में भी कुछ गड़बड़ियां आई थीं, लेकिन इस बार संख्या अधिक है. उन्होंने कहा कि ज्यादा गर्मी की वजह से वीवीपैट प्रभावित हुई है.

एल वेंकटेश्वर लू ने कहा कि वीवीपैट की गंभीर समस्या रही है. अब तक 384 मशीन बदली गई हैं और कई मशीनें ठीक कराई गई हैं. इस बारे में उन्होंने मुख्य चुनाव आयुक्त से वार्ता की है. इस समस्या के क्या कारण रहे, इसकी हम जांच कराएंगे. जांच के बाद जहां मशीन ठीक होने या बदलने में 2 घंटे से अधिक समय लगा, वहां पुनर्मतदान होगा. अब तक कैराना में 340 और नूरपुर में 44 वीवीपैट मशीन बदली गई. 6 बजे तक जो वोटर मतदान केंद्र पर पहुंचेंगे, उन सभी को वोट डालने का अवसर मिलेगा.