भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्‍ज़िम बैंक) ने भारत सरकार की ओर से रवांडा गणराज्‍य में [रवांडा में बेस-बुटारो-किडाहो रोड परियोजना के लिए] 66.60 मिलियन यू एस डॉलर की ऋण-व्‍यवस्‍था प्रदान की। इस ऋण-व्‍यवस्‍था करार पर रवांडा में मंगलवार, 15 मई, 2018 को एक्‍ज़िम बैंक की ओर से महाप्रबंधक श्री तरुण शर्मा तथा रवांडा गणराज्य सरकार की ओर से वित्त एवं आर्थिक आयोजना मंत्रालय के मंत्री डॉ. उज़िएल एनडगिजिमना द्वारा हस्‍ताक्षर किए गए।

उक्‍त 66.60 मिलियन यू एस डॉलर की ऋण- व्‍यवस्‍था करार सहित एक्‍ज़िम बैंक द्वारा रवांडा गणराज्‍य सरकार को भारत सरकार की ओर से अब तक 347.65 मिलियन यू एस डॉलर की 5 (पांच) ऋण-व्‍यवस्‍थाएं प्रदान की जा चुकी हैं। इन ऋण-व्‍यवस्‍थाओं के जरिए रवांडा गणराज्‍य को पॉवर परियोजना, निर्यात लक्ष्यित आधुनिक सिंचाई परियोजना तथा 10 व्‍यावसायिक प्रशिक्षण केन्‍द्रों की स्‍थापना एवं 4 इंक्‍यूबेशन केन्‍द्रों की स्थापना के लिए सहयोग प्रदान किया गया है।

एक्‍ज़िम बैंक द्वारा अफ्रीका, एशिया, लैटिन अमेरिका तथा सी आई एस क्षेत्रों के 62 देशों में 22.46 अरब यू एस डॉलर की ऋण-प्रतिबद्धता के साथ 226 ऋण-व्‍यवस्‍थाएं प्रदान की गई हैं। यह राशि भारत से निर्यातों के वित्तपोषण के लिए उपलब्‍ध है। एक्‍ज़िम बैंक की ऋण-व्‍यवस्थाएं भारतीय निर्यातों के संवर्द्धन के अलावा उभरते बाजारों में भारत की विशेषज्ञता और परियोजना निष्‍पादन क्षमताओं को भी प्रदर्शित करती हैं।