कोलकाता: कोलकाता नाइट राइडर्स ने गुरुवार को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 11 के 33वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया. चेन्नई को हराकर दिनेश कार्तिक की केकेआर टीम नौ मैचों में से पांच जीत के साथ प्वाइंट टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स के 12-12 प्वाइंट हैं. जबकि किंग्स इलेवन पंजाब दस प्वाइंट के साथ चौथे नंबर पर है.

बहरहाल, 178 रन का लक्ष्य लेकर उतरी केकेआर टीम की पारी को क्रिस लिन और सुनील नरेन ने शुरू किया. लेकिन लिन सिर्फ 12 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए. उन्हें लुंगी एन्गिडी ने शेन वॉटसन के हाथों कैच कराया. केकेआर की टीम कुछ संभली ही थी कि रॉबिन उथप्पा भी छह रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें केएम आसिफ की गेंद पर ड्वेन ब्रावो ने कैच किया. केकेआर को तीसरा झटका ओपनर सुनील नरेन के रूप में लगा, जो कि 32 रन बनाकर आउट हुए. नरेन को रवींद्र जडेजा की गेंद पर ड्वेन ब्रावो ने कैच किया. उन्होंने अपनी पारी में 20 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के लगाए.

केकेआर का चौथा विकेट रिंकू सिंह का गिरा, जिन्हें 16 रन के स्कोर पर हरभजन सिंह ने अपना शिकार बनाया. जबकि कोलकाता के लिए युवा बल्लेबाज़ शुभमन गिल ने 36 गेंदों में छह चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 57 रनों की पारी खेली. कप्तान दिनेश कार्तिक ने 18 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की सहायता से नाबाद 45 रन बनाए. आखिरकार कोलकाता ने इस लक्ष्य को 17.4 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. सुनील नरेन को मैन आॅफ द मैच चुना गया.

चेन्नई के लिए लुंगी एन्गिडी, केएम आसिफ, रवींद्र जडेजा और हरभजन सिंह ने एक-एक विकेट लिया.

चेन्नई सुपर किंग्स ने कप्तान धोनी की दमदार पारी की दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ चुनौतीपूर्ण स्कोर रखा.यानि चेन्नई ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में केकेआर के खिलाफ 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 177 रन बनाए हैं, जो कि आईपीएल में एक अच्छा स्कोर माना जाता है.

पहले बल्लेबाज़ी के न्योते के साथ उतरी चेन्नई सुपर किंग्स को एक बार फिर अच्छी शुरुआत मिली. फाफ डु प्लेसी (27) और शेन वॉटसन (36) की ओपनिंग जोड़ी ने टीम को पांच ओवरों में 48 के स्कोर तक पहुंचा दिया था. डु प्लेसी अगले ओवर में पीयूष चावला की पहली गेंद पर बोल्ड हो गए.

इसके बाद मैदान पर आए सुरेश रैना ने वॉटसन का अच्छा साथ दिया और दूसरे विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी की. 91 के कुल स्कोर पर वॉटसन एक बड़ा शॉट मारने के प्रयास में सुनील नरेन की गेंद पर शिवम मावी को कैच दे बैठे.

सुरेश रैना अपने पुराने अंदाज में नजर आ रहे थे. उन्होंने अपनी पारी में चार चौके लगाए, लेकिन जैसे ही वह लय पकड़ रहे थे, तभी कुलदीप यादव की गेंद पर सीमा रेखा के पास मिचेल जॉनसन द्वारा लपक लिए गए. रैना ने 26 गेंदों में 31 रनों की पारी खेली. इस दौरान वह आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी बने. आईपीएल में 2008 से अब तक सुरेश रैना ने अब तक 169 मैचों में 34.35 के औसत और 138.91 के स्‍ट्राइक रेट से सर्वाधिक 4776 रन बनाए हैं,जिसमें एक शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं.

इस सीजन में बल्ले से बेहतरीन फॉर्म में चल रहे अंबाती रायडू ने 17 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 21 रन बनाए. रायडू के जाने के बाद धोनी ने रवींद्र जडेजा के साथ पांचवें विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 174 तक पहुंचा दिया. इस साझेदारी में सिर्फ 12 रन ही जडेजा के थे.जबकि जडेजा का विकेट आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर गिरा. वहीं ​कप्तान धोनी ने अंत में आकर 25 गेंदों में चार छक्के और एक चौके की मदद से नाबाद 43 रनों की पारी खेली.

कोलकाता के लिए चावला और नरेन ने दो-दो विकेट लिए. जबकि कुलदीप यादव को एक सफलता मिली.