श्रेणियाँ: राजनीति

कर्नाटक चुनाव में जेडीएस बनेगी किंगमेकर!

ओपिनियन पोल्स में कांग्रेस बन रही सबसे बड़ी पार्टी
नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कौन बाजी मारेगा, इस सवाल का जवाब तो 15 मई को मिलेगा लेकिन ओपिनियन पोल बता रहा है कि जेडीएस किंगमेकर साबित होगी। सोमवार (23 अप्रैल) को एबीपी न्यूज और लोकनीति सीएसडीएस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल जारी किया। सर्वे में भविष्यवाणी की गई कि राज्य में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी और सरकार बनाने की मजबूत स्थिति में होगी। कांग्रेस दूसरे स्थान पर रह सकती है, जबकि जेडीएस किंगमेकर की भूमिका में होगी। पहले एक और एजेंसी के ओपिनियन पोल में राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की गई थी। सर्वे के मुताबिक त्रिशंकु विधानसभा के मामले में बीजेपी का पलड़ा भारी रहने वाला है। सर्वे में कहा गया है कि बीजेपी को सबसे ज्यादा वोट मिल सकते हैं, लेकिन उसके मुकाबले कांग्रेस को 2 फीसदी कम वोट मिलेंगे। सर्वे में कहा गया है कि सिद्धारमैया मुख्यमंत्री के तौर पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले उम्मीदवार हैं जबकि भाजपा के बीएस येदियुरप्पा का नाम इस मामले में दूसरा है। सर्वे के मुताबिक राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 89 से 95 सीटें तक मिल सकती हैं, कांग्रेस को 85 से 91 सीटें मिल सकती हैं, जबकि जेडीएस को 32 से 38 सीटें मिलने की बात कही गई है।

टाइम्स नाउ और वीएमआर सर्वे के आंकड़ों में भी बहुत अंतर नहीं देखा जा रहा है। लेकिन इस सर्वे में बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस के पक्ष में ज्यादा सीटें जाने की भविष्यवाणी की गई है। इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 89, कांग्रेस को 91 और जेडीएस को 40 सीटें मिल सकती हैं। सर्वे में कहा गया है कि त्रिशंकु विधासभा की सूरत में बीजेपी और कांग्रेस सरकार बनाने के लिए जेडीएस से गठबंधन की उम्मीद करेंगी।

इंडिया टुडे और कारवी ओपिनियन पोल में कांग्रेस को 90-91 सीटें, बीजेपी को 76-86 सीटें और जेडीएस को 34-43 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है। इस सर्वे में वोट शेयर के मामले में कांग्रेस को 37 फीसदी, बीजेपी को 35 फीसदी और जेडीएस को 19 फीसदी वोट मिल सकते हैं। सी-फॉर ओपिनियन पोल में 2013 के मुकाबले 2018 के चुनाव में कांग्रेस की भारी जीत की भविष्यवाणी की गई है। सर्वे में कहा गया है कि राज्य में कांग्रेस को 46 फीसदी वोट यानी 126 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 31 फीसदी वोट शेयर के साथ 70 सीटें मिल सकती हैं। वहीं 16 फीसदी वोट शेयर के साथ जेडीएस 27 सीटें अपने खाते में डाल सकती है।

टीवी 9-सी वोटर सर्वे में कहा गया है कि जेडीएस 25 सीटें जीत सकती है और किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है। इस सर्वे में कांग्रेस को सबसे बड़ी पार्टी बताया गया है, जो कि 102 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी के खाते में 96 सीटें आ सकती हैं। वर्तमान में कांग्रेस के पास 122 सीटें, बीजेपी के पास 40 सीटें और जेडीएस के पास 40 सीटें हैं।

Share

हाल की खबर

20 मई को रैपिडो की ‘सवारी ज़िम्मेदारी की’ लखनऊ में उपलब्ध होगी

कोड ‘VOTENOW’ का उपयोग करें और आम चुनाव 2024 के दौरान पाएं रैपिडो की मुफ्त…

मई 18, 2024

समाजवादी शहजादे ने एक नई बुआ की शरण ली है, बाराबंकी में PM मोदी ने अखिलेश पर कसा तंज

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी:यूपी के बाराबंकी लोकसभा सीट व मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर चुनाव…

मई 17, 2024

पिपरसंड ग्रामपंचायत में शुरू होने के लिये तैयार डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

लखनऊ।उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निवेश को लेकर हुये एमओयू के बाद राज्य के ग्रामीणों…

मई 17, 2024

स्वाती मालीवाल के साथ दुर्व्यवहार निंदनीय- दारापुरी

आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाती मालीवाल के साथ दिनांक…

मई 17, 2024

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024