तेल कंपनियों को दाम न बढ़ने का दिया आदेश

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जारी तेजी पर अब ब्रेक लग सकता है. सरकार ने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को दाम नहीं बढ़ाने का आदेश दिया है. साथ ही, सरकार ने क्रूड की कीमतें बढ़ने से कंपनियों को हो रहे घाटे को भी ग्राहकों तक पहुंचाने का आदेश दिया है. मतलब साफ है कि घाटा भी कंपनियां ही सहन करेंगी. आपको बता दें कि देश में पेट्रोल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं. बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 73.98 रुपये प्रति लीटर था. वहीं, डीजल की कीमतें 64.96 रुपये प्रति लीटर है. दक्षिण एशिया में भारत के लोग ही सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल-डीजल खरीद रहे हैं.

रविवार को पेट्रोल अपने 4.5 साल के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया और दिल्ली में यह 74.03 रुपए प्रति लीटर के भाव पर पहुंच गया. इससे पहले सितंबर 2013 में पेट्रोल की कीमत इस भाव के ऊपर गई थी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार ने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों से कीमतें घटाने को कहा है, सरकार ने कंपनियों से 1 रुपए प्रति लीटर तक का बोझ उठाने को कहा है. इस खबर से कारोबार के दौरान आईओसी, एचपीसीएल और बीपीसीएल के स्टॉक्स 7 फीसदी से ज्यादा टूट गए.