मेले की थीम ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’, हुआ पोस्टर लांच

लखनऊ, 11 अप्रैल। शीरोज़ हैंगआउट गोमतीनगर में आयोजित पत्रकार वार्ता में लखनऊ पुस्तक मेला के संयोजक मनोज सिंह चंदेल ने प्रिंट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि इस वर्ष लखनऊ पुस्तक मेंला, अंकुरम शिक्षा महोत्सव के साथ संयुक्त रूप से 27 अप्रैल से 6 मई तक संगीत नाटक अकादमी, गोमतीनगर में आयोजित होगा। थीम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ थीम पर हो रहे पुस्तक मेले के साथ ही इस बार अंकुरम शिक्षा महोत्सव भी होगा।

शीरोज़ हैंगआउट गोमतीनगर में आयोजित पत्रकार वार्ता में पुस्तक मेले का पोस्टर लांच करते हुए आयोजक मनोज सिंह चंदेल ने पत्रकारों को बताया कि नयी जगह नये कलेवर में छह मई तक चलने वाले मेले का उद्घाटन करने 27 अप्रैल को शाम मुख्यअतिथि के तौर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा को आमंत्रित किया गया है। मेले में नई टेक्नालाॅजी से छपी पुस्तकों के साथ मेले में ई-बुक, सीडी, डीवीडी, एमपी थ्री के भी अनेक स्टाल स्टेशनरी, टीचरांे व स्कूलों के लिए उपयोगी सामग्री के होंगे। इस मेले में बहुत से नये प्रकाशक अपने साहित्य के साथ स्टालांे पर होंगे। इस मेले में लगभग 70 स्टाल होंगे। मेले में आने वाले प्रमुख प्रकाशकों में नये प्रकाशकों में डायमण्ड बुक्स, स्काॅलिस्टक, वेस्टलैण्ड, प्रकाशन संस्थान, सेण्टर फार साइंस एण्ड इन्वार्यनमेण्ट दिल्ली, पब्लिकेशन डिवीजन भारत सरकार, फाउण्टेन इंक ब्राडकास्टिंग एण्ड पब्लिशिग चेन्नई, ईशा फाउण्डेशन कोयम्बटूर, आईआरएच प्रेस इण्डिया मुम्बई, दि गिडिओन्स इंटरनेशनल, विलायत फाउण्डेशन, विधि बुक्स अहमदाबाद, जय बुक्स मुम्बई, राजा बुक्स, द स्टूडेण्ट बुक सेण्टर, पदम बुक कंपनी तिरुमाला साफ्टवेयर, ओशो विचार, साक्षी प्रकाशन आदि प्रमुख हैं। मेले के समापन पर छह मई को पुरस्कार व स्मृतिचिह्न वितरण समारोह होगा। मेले में हमेशा की तरह प्रवेश निःशुल्क होगा

प्रदेश में सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के रूपान्तरण के लिए अंकुरम कार्यक्रम और पुस्तक मेले में अंकुरम शिक्षा महोत्सव संचालित कर रहे आईकेयर इंडिया के संस्थापक अनूप गुप्ता ने बताया कि हमारा मकसद प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों व अध्यापकों को प्रोत्साहित करना है। इस महोत्सव में गुणवत्तापरक प्राथमिक शिक्षा, कृषि एवं दुग्ध उत्पादन, स्वास्थ्य, खेल आदि पर विशेषज्ञों की उपस्थिति में आम जनमानस मुख्यतः युवाओं को जागरूक व प्रेरित करने वाले कार्यक्रम भी होंगे। इस युवाओं-बच्चों का स्वच्छता मुहिम चलेगा।

मेले के बारे में सहसंयोजक आकर्ष चंदेल ने बताया कि एफएम रेनबो की प्रतियोगिता सुर तरंग का ग्रैण्ड फिनाले भी मेले में होगा। उत्तरप्रदेश ओलम्पिक संघ के उपाध्यक्ष टीपी हवेलिया ने बताया कि वे मेले में मेले की थीम के अनुरूप्प कामनवेल्थ गेम में अच्छा प्रदर्षन करने वाली प्रदेष की महिला पहलवान को भंेट में कार देंगे।एकदम निःशु ल्क प्रवेश वाले इस मेले में जहां इस पुस्तक मेले में किताबों पर न्यूनतम 10 प्रतिशत तक छूट हर खरीदार को मिलेगी वहीं पुस्तक प्रेमियों को बहुत कुछ नया देखने को मिलेगा। साहित्यक कार्यक्रम संयोजिका शीला पाण्डेय ने बताया मेले में कवि सम्मेलन-मुशायरे का आनन्द लेने के साथ लोगों को लेखकों-कवियों के साथ बात करने के मौके मिलेंगे। स्थानीय लेखकों की पुस्तकों के लिए भी एक स्टाल होगा।

मनोज चंदेल ने बताया कि विद्यार्थियों को पुस्तकों के प्रति लगाव पैदा करने के मकसद से शहर भर के अनेक स्कूलों को मेले में आमंत्रित किया गया है। सांस्कृतिक मंच पर बच्चों, किषोरों और युवाआंें की गीत-संगीत, नृत्य व फैंसी ड्रेस इत्यादि की विविध प्रतियोगिताएं चलेंगी। इसके अतिरिक्त मुख्य सांस्कृतिक मंच पर रात तक नाटक, परिचर्चा, कवि सम्मेलन, मुशायरे व्यंग्य पाठ आदि के बीच पाठकों और नये रचनाकारों के अनेक कार्यक्रम चलेंगे। ज्वाइन हैण्ड्स फाउण्डेश न व थियेटर एण्ड फिल्म वेलफेयर एसोसिएषन के सहयोग से नाट्य व संगीत कार्यक्रमों के आयोजन का प्रयास भी किया जा रहा है।