श्रेणियाँ: खेल

दक्षिण एशियाई महिला हैण्डबॉल चैंपियनशिप: भारत की बादशाहत बरकरार

नेपाल उपविजेता, बांग्लादेश को मिला तीसरा स्थान

लखनऊ। मेजबान भारत की लड़कियों ने पांचवीं दक्षिण एशियाई महिला हैण्डबॉल चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए तालिका में शीर्ष स्थान पर रहते हुए एक बार फिर खिताबी जीत दर्ज करके देश का परचम लहरा दिया। वहीं तालिका में दूसरे स्थान पर रही नेपाल की टीम उपविजेता बनी। वहीं बांग्लादेश की टीम को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा।

केडी सिंह बाबू स्टेडियम में संपन्न चैंपियनशिप में भारत की टीम ने चार मैचोें में चार जीत के साथ आठ अंक के सर्वोच्च स्थान प्राप्त करते हुए विजेता होने का गौरव प्राप्त किया। इस तरह पिछले संस्करण की विजेता मेजबान भारत ने अपने खिताब की भी रक्षा की।

वहीं नेपाल की टीम चार मैचों में तीन जीत व एक हार के बाद छह अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही और टीम को इस टूर्नामेंट में उपविजेता बनीं। बांग्लादेश की टीम ने पहला मैच गंवाने के बाद शानदार प्रदर्शन किया।वहीं तीसरे स्थान पर बांग्लादेश की टीम के चार मैचों में दो जीत व एक हार के साथ चार अंक रहे।
अफगानिस्तान की टीम चार मैचों में एक जीत के साथ दो अंक जुटाकर चौथे स्थान पर रहीं जबकि टूर्नामेंट में भूटान की टीम चार मैचों में बिना किसी जीत के तालिका में निचले पायदान पर रही।

मेजबान भारत की टीम ने आज अफगानिस्तान व बांग्लादेश के खिलापफ अपने दोनों मैच जीते। टीम की जीत में राजवंत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने दोनों मैच जीते।

भारत ने अंतिम मैच में बांग्लादेश की टीम को 27-10 गोल से हराया। भारतीय लड़कियों ने हॉफ टाइम तक दबदबा बनाते हुए ताबड़तोड़ 15 गोल दागे जबकि बांग्लादेश की टीम एक गोल ही कर सकी। भारत की जीत मे राजवंत व रिम्पी ने सर्वाधिक पांच-पांच गोल का योगदान करते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका अदा की जबकि स्वर्णिमा ने तीन अंक जुटाए। बांग्लादेश से एम.रूबीना ने चार, सूमी ने तीन व एम.शिल्पी ने दो गोल जुटाए।

इससे पहले भारत ने सुबह खेले गए मैच में अफगानिस्तान को 24-9 गोल से मात दी। हॉफ टाइम में भारत ने 13-4 गोल से बढ़त बना ली। भारत की जीत में सृष्टि व ज्योति ने सर्वाधिक पांच-पांच गोल दागे जबकि राजवंत ने दो गोल किए। अफगानिस्तान से हुमैरा ने चार, लीदा ने तीन व शबनम ने एक गोल किया।
वहीं एक अन्य मैच में नेपाल ने भूटान को 28-3 गोल से हराया। हॉफ टाइम तक नेपाल की टीम 11-2 गोल से आगे थी। नेपाल की जीत में शांति काला राय ने सर्वाधिक 12 गोल दागे। कल्पना ने छह व उमा राय ने तीन गोल किए। भूटान से पूर्णिमा व दिब्या थापा एक-एक गोल ही कर सकी।

चैंपियनशिप के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह की मुख्य अतिथि श्रीमती अलका दास गुप्ता (चेयरमैन, हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया) ने विजेता टीम को ट्राफी व खिलाड़ियों को पदक प्रदान कर सम्मानित किया। वहीं विशिष्ट अतिथि श्री प्रदीप बालामुची (सांसद, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया), प्रोपफेसर मनोज दीक्षित (कुलपति, लोहिया यूनिवर्सिटी, फैजाबाद), श्रीमती रचना गोविल (कार्यकारी निदेशक, भारतीय खेल प्राधिकरण क्षेत्रीय केंद्र), डा.आरपी सिंह (खेल निदेशक, यूपी), सुभाष चौधरी (अध्यक्ष, जाट महासंघ), डा.सुधर्मा सिंह (कोषाध्यक्ष, यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन), श्री ओपी श्रीवास्तव (यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन) व धर्मेंद्र सिंह (वरिष्ठ समाजसेवी) ने उपविजेता व तीसरे स्थान पर रहीं टीमों को पुरस्कार प्रदान किए। अंत में आयोजन सचिव श्री आनन्देश्वर पाण्डेय (आयोजन सचिव, महासचिव, दक्षिण एशियाई हैण्डबॉल फेडरेशन) ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Share

हाल की खबर

समाजवादी शहजादे ने एक नई बुआ की शरण ली है, बाराबंकी में PM मोदी ने अखिलेश पर कसा तंज

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी:यूपी के बाराबंकी लोकसभा सीट व मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर चुनाव…

मई 17, 2024

पिपरसंड ग्रामपंचायत में शुरू होने के लिये तैयार डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

लखनऊ।उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निवेश को लेकर हुये एमओयू के बाद राज्य के ग्रामीणों…

मई 17, 2024

स्वाती मालीवाल के साथ दुर्व्यवहार निंदनीय- दारापुरी

आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाती मालीवाल के साथ दिनांक…

मई 17, 2024

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024