पांचवीं दक्षिण एशियाई महिला हैण्डबॉल चैंपियनशिप का दूसरा दिन

लखनऊ। मेजबान भारत को छोड़कर रविवार को पांचवीं दक्षिण एशियाई महिला हैण्डबॉल चैंपियनशिप में चारों मेहमान टीमें आपस में खेली। जिसमें नेपाल की टीम ने आज पहला मैच अफगानिस्तान के विरूद्ध जीता जबकि दूसरे मैच में बांग्लादेश ने भूटान को पराजित किया। भूटान ने पहले दिन भी अपना मैच गंवाया था।

केडी सिंह बाबू स्टेडियम में चार दिवसीय इस चैंपियनशिप के दूसरे दिन रविवार को नेपाल ने अफगानिस्तान को चार के मुकाबले 23 गोलों से पराजित किया। मैच के हाफ टाइम तक विजेता टीम नेपाल 12-3 गोलों से आगे थी।

भूटान के लिए पहले दिन की तरह दूसरा दिन भी मुश्किल भरा रहा। भूटानी लड़कियां बांग्लादेश के सामने जरा भी नहीं टिक सकी और मात्र तीन ही गोल कर सकी जबकि बांग्लादेश की लड़कियों ने दनादन 44 गोल कर मैच आसानी से जीत लिया। इस मैच में बांग्लादेश हॉफ टाइम तक 25-2 से आगे थी।
नेपाल बनाम अफगानिस्तान मैच में नेपाली टीम को विजयी बनाने में उमा राय की सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका रही। उमा ने अपनी टीम के लिए 10 गोलों का योगदान किया जबकि कांति राय सात गोलों से दूसरी सर्वाधिक स्कोरर रहीं। बंदना राय ने टीम के लिए 6 गोलों का योेगदान दिया। अफगानिस्तान की ओर से हुमैरा और नाजनीन ने दो-दो गोल उतारने में कामयाबी हासिल की।

दूसरे कोर्ट पर बांग्लादेश बनाम भूटान मैच पूरी तरह एकतरफा रहा जिसमें बांग्लादेश ने 44 गोलों से इस चैंपियनशिप में अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का श्रेय पाया। बांग्लादेश की ओर से श्रीना अख्तर, हबीबा अख्तर रूमा और शूमी बेगम सभी ने छह-छह गोल दागे। भूटान से एस.जाइसी ने दो गोल किए। इस मैच में रेफरी का कार्य कौशल दीक्षित, शम्स तबरेज, रंजना राय और प्रकाश एस ने किया। इससे पहले मैच में रेपफरी का कार्य उत्तमसेन गुप्ता, शपफीक, राकेश कुमार सोलंकी और आशीष ने किया।

टूर्नामेंट के आज के मैचों में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में अफगानिस्तान की हुमैरा, नेपाल की उमा राय, भूटान की एस.जाइसी और बांग्लादेश की मो.शिल्पी अख्तर चुनी गई। इन खिलाड़ियों को आज के मुख्य अतिथि श्री ओपी श्रीवास्तव (उपाध्यक्ष, आयोजन समिति), डा.आरपी सिंह (निदेशक, खेल निदेशालय, यूपी) ने पुरस्कृत किया।