श्रेणियाँ: दुनिया

कांग्रेस को चुनाव हरवाने के लिए कैम्ब्रिज एनालिटिका को भारतीय अरबपति ने पैसे दिए, गवाह का दावा

नई दिल्ली: पॉलिटिकल कंसल्टेंसी कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका के एक पूर्व कर्मचारी क्रिस्टोफर विली ने दावा किया है कि भारत के अरबपति बिजनेस टायकून ने कांग्रेस को चुनाव हरवाने के लिए कैम्ब्रिज एनालिटिका को पैसे दिये थे। इससे पहले उन्होंने यह भी कहा था कि इस कंपनी ने भारत में बड़े पैमाने पर काम किया है और उन्हें लगता है कि कांग्रेस ने इस कंपनी की सेवाएं सी थी। व्हिसल ब्‍लोअर क्रिस्टोफर विली 27 मार्च को फेसबुक डेटा चोरी मामले में ब्रिटेन की एक संसदीय समिति के समक्ष अपनी गवाही दे रहे थे। बता दें कि फेसबुक डेटा चोरी के तार के ब्रिटेन की इस विवादित कंपनी से जुड़े होने की खबरें मिली हैं। साथ ही इस तरह के आरोप लग रहे हैं कि इन घटनाक्रमों का संबंध भारत में चुनावों को कथित तौर पर प्रभावित किये जाने से है।

अपनी गवाही के दौरान विली ने कहा कि उनके पूर्ववर्ती एससीएल समूह में चुनावों के प्रमुख डान मुरेसन भी भारत में काम कर रहे थे, जिनकी केन्या में रहस्यमयी परिस्थितियों में मौत हो गयी। विली ने दावा किया कि उन्हें ऐसी कहानियां सुनने को मिली हैं कि मुरेसन को केन्या होटल में शायद जहर दिया गया था। डान मुरसेन रोमानिया के नागरिक थे। पर्सनलडेटा डॉट आईओ के सह- संस्थापक पॉल ओलिवियर देहया ने भी समिति के समक्ष अपनी गवाही में कहा कि उन्होंने ऐसी खबरें सुनी थीं कि मुरेसन को एक भारतीय अरबपति ने रुपये दिये थे, जो चाहते थे कि कांग्रेस चुनाव हार जाए। क्रिस्टोफर विली और ओलिवियर देहया हाउस ऑफ कामंस की डिजिटल, सांस्कृतिक, मीडिया और खेल समिति के समक्ष अपनी गवाही दे रहे थे।

ओलिवियर देहया ने कहा कि इसका मतलब यह है कि डान मुरेसन जिस पार्टी के लिए काम करने का दावा कर रहे थे, उसके अलावा उन्हें एक दूसरी पार्टी से भी पैसा मिला था। उन्होंने कहा कि अब भारत और केन्या के पत्रकारों को साथ आना चाहिए और इस मामले की जांच करनी चाहिए। बता दें कि इस मामले में भारत के दो प्रमुख दलों कांग्रेस और बीजेपी के बीच तलवारें खिची हुई है। कांग्रेस ने मंगलवार को सरकार पर आरोप लगाया कि वह महत्वपूर्ण मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए क्रैम्ब्रिज एनेलिटिका (सीए) के मुद्दे को तूल दे रही है। पार्टी ने कानून मंत्री से सवाल किया कि यदि उनके पास साक्ष्य हैं तो फेसबुक, सीए तथा उसकी सहयोगी ओबीआई के खिलाफ प्राथमिकी क्यों दर्ज नहीं करवा रहे हैं? वहीं बीजेपी ने कहा कि क्रिस्फोटर विली के बयान से कांग्रेस की पोल खुल गई है।

Share

हाल की खबर

मतदान में लखनऊ रहा फिसड्डी, यूपी में 5 बजे तक 55.86 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के 5वें चरण के तहत 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 49…

मई 20, 2024

20 मई को रैपिडो की ‘सवारी ज़िम्मेदारी की’ लखनऊ में उपलब्ध होगी

कोड ‘VOTENOW’ का उपयोग करें और आम चुनाव 2024 के दौरान पाएं रैपिडो की मुफ्त…

मई 18, 2024

समाजवादी शहजादे ने एक नई बुआ की शरण ली है, बाराबंकी में PM मोदी ने अखिलेश पर कसा तंज

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी:यूपी के बाराबंकी लोकसभा सीट व मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर चुनाव…

मई 17, 2024

पिपरसंड ग्रामपंचायत में शुरू होने के लिये तैयार डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

लखनऊ।उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निवेश को लेकर हुये एमओयू के बाद राज्य के ग्रामीणों…

मई 17, 2024

स्वाती मालीवाल के साथ दुर्व्यवहार निंदनीय- दारापुरी

आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाती मालीवाल के साथ दिनांक…

मई 17, 2024

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024