लखनऊ, कानपूर में खोली शाखाएं, माइक्रो एटीएम के जरिए दूरदराज तक देंगे बैकिंग सुविधा
लखनऊ: आईडीएफसी बैंक ने आज लखनऊ और कानपुर में दो शाखाओं के साथ उत्तरप्रदेश में अपनी सेवाओं की शुरुआत की।लखनऊ और कानपुर में बैंक की शाखा खुलने से ग्राहक सिर्फ चार मिनट मे आधार से जुडा बचत खाता खोल सकेंगे। यहां बचत और चालू खाते से लेकर रिटेल लोन और वेल्थ मैनेजमेंट सेवाओं तक सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

पिछले दो वर्षों में आईडीएफसी बैंक ने प्रदेश में 290 इंटरआॅपरेबल आधार सक्षम माइक्रो एटीएम और 106 आधार पे मर्चेन्ट पाइंट्स सफलतापूर्वक स्थापित किए हैं और इस तरह गांवों में रहने वाले लोगों को असिस्टेड डिजिटल बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराई हैं।

लखनऊ और कानपुर में सेवाओं का शुभारंभ, और देश भर में सेवाओं का विस्तार करना बैंक की उस योजना का हिस्सा है, जिसके तहत वित्तीय और बैंकिंग सुविधाओं से वंचित लोगांे तक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

पिछले दो वर्ष में बैंक के डिजिटल फ्रेमवर्क ने उत्पादों, चैनल और सेवाओं के मामले में कई नवाचार किए हैं। इनके चलते आईडीएफसी बैंक के ग्राहकों को बैकिंग में नएपन का अनुभव हुआ है। अब यह अनुभव लखनऊ और कानपुर के नागरिकों के लिए ला रहे हैं।

आईडीएफसी बैंक के हैड पर्सनल बैकिंग अमित कुमार ने कहा कि ‘‘हमारा उद्देश्य है कि वेतनभोगियों से लेकर व्यापारियों और गांवों में रहने वाले लोगों तक सभी तरह के ग्राहकों को श्रेष्ठ बैकिंग सुविधाएं दी जाए। हमने बैकिंग को आसान बनाने के लिए तकनीक का प्रयोग किया है। इसे ज्यादा लोगों तक पहुंचाया है और हर समय उपयोग के लायक बनाया है। हमारी डिजीटल सेवाओं में मानवीय तत्व भी शामिल है ताकि श्रेष्ठ सेवाएं मिल सके। हम लखनऊ और कानपुर में आपके पास आकर बहुत खुश हैं और अपने इंटरआॅपरेबल माइक्रो एटीएम के जरिए शहर के बाहर रहने वालों से भी गहराई से सम्पर्क करने की तैयारी कर रहे हैं।‘‘

बैंक के डिजीटल साॅल्यूशन्स के जरिए चार मिनट में बचत खाता खोला जा रहा है। चालू खातों की टैब ओपनिंग हो रही है। एक पूरी तरह से लोडेड मोबाइल एप है। इंटीग्रेटेड टेक्नोलाॅजी आक्टिेक्चर के जरिए तुरंत ऋण स्वीकृति की जा रही है और एक काॅल पर चैबीस घंटे बंैकिंग सुविधा उपलब्ध है।

आईडीएफसी बैंक का बचत खाता वीजा सिग्नेचर डेबिट कार्ड के साथ खोला जाता है। इसमें किसी भी एटीएम से असीमित निशुल्क नकदी निकाली जा सकती है। असीमित निशुल्क फंड ट्रांसफर और बचत खाते में औसत न्यूनतम बैलेंस नहीं रहने पर भी कोई फीस या चार्ज नहीं लिया जाता। हम उन कुछ बैकों में से हैं जो मोबाइल बैंिकंग पर सभी तरह की लोन सर्विस उपलब्ध कराते हैं।