लखनऊ: आज टाई (इंडस उद्यमी) ने लखनऊ में शुरुआती चरण की महिला उद्यमियों के लिए एक चार दिवसीय परामर्श एवं कौशल विकास कार्यशाला का उद्घाटन किया।

यह परियोजना एआईआरएसडबल्यूईईई 2.0 (उद्यमिता 2.0 के माध्यम से महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण हेतु अखिल भारतीय रोडशो- भारत में महिलाओं की उद्यमिता को बढ़ाना), भारत में टियर 2 एवं टियर 3 शहरों में उद्यमिता के माध्यम से महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए टाई ग्लोबल के मार्की कार्यक्रम का एक हिस्सा है। इस कार्यक्रम के तहत टाई ग्लोबल, अमेरिकी दूतावास, नई दिल्ली और इसके चार वाणिज्य दूतावास सहयोगियों की मदद से पाँच टियर 2 एवं टियर 3 शहरों- लखनऊ, हुबली, भुवनेश्वर, वड़ोदरा एवं पटना में एक चार दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कर रहा है। प्रत्येक स्थान पर भाग लेने के लिए चार राज्यों को आमंत्रित किया गया है तथा 800 से ज्यादा प्रतिभागियों में से कुल 150 प्रतिभागी चुने गए हैं। कार्यशाला आयोजित किए जाने वाले प्रत्येक शहर 30 परामर्श प्रतिभागियों की मेजबानी करेगा। महिला उद्यमियों को अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए मददगार यह कार्यशाला चुनिन्दा प्रतिभागियों के लिए निःशुल्क होगी। परियोजना एआईआरएसडबल्यूईईई 2.0 का उद्देश्य उद्यमिता को व्यावहारिक एवं लाभप्रद कैरियर मानने के लिए भारत के छोटे शहरों में महिलाओं को शिक्षित और प्रेरित करना है ताकि उद्यमिता के जरिए महिलाओं को सशक्तीकृत किया जा सके। एआईआरएसडबल्यूईईई परियोजना का दूसरा वर्ष चल रहा है।

होटल रेडिसन लखनऊ सिटी सेंटर में 14 से 17 मार्च, 2018 को आयोजित की जाने वाली लखनऊ कार्यशाला के लिए दो परामर्शदाता- गिन्नी कास्टलबेरी और सोनाली लूनिया अमेरिका से आई हैं। अमेरिकी दूतावास के एक प्रतिनिधि भी इस कार्यशाला में उपस्थित रहेंगे। चुनिन्दा अमेरिकी परामर्शदाता भारतीय परामर्शदाताओं के साथ पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड से 30 महिला प्रतिभागियों के साथ सर्वश्रेष्ठ गतिविधियों, अनुभव और ज्ञान साझा करने हेतु एकसाथ कार्य करेंगे।

एआईआरएसडबल्यूईईई की अध्यक्षा, सुश्री सीमा चतुर्वेदी ने यह नोट किया है कि एआईआरएसडबल्यूईईई कम से कम 2 प्रतिभागियों को परामर्श देने के लिए इन 150 प्रतिभागियों की आवश्यकता के लिए पे-आईटी-फॉरवर्ड संस्कृत उत्पन्न करते हुए महत्त्वपूर्ण गुणक प्रभाव पैदा करना चाहता है। इससे भारत के टियर 2 और टियर 3 शहरों में कम से कम 450 सशक्तीकृत महिलाएं प्रभावित होंगी।

उद्घाटन समारोह में बोलते हुए, टाई लखनऊ के अध्यक्ष आशीष कौशल ने कहा कि स्थानीय चैप्टर परियोजना एआईआरएसडबल्यूईईई से जुड़ते हुए गर्व महसूस कर रहा है और उद्यमिता महिलाओं को सशक्तीकृत करने का बहुत ही प्रभावी तरीका है। सुश्री मनदीप कौर, अखिल भारतीय मुख्य कार्यक्रम सलाहकार, अमेरिकी दूतावास, नई दिल्ली ने कहा, "भारत विशेषकर उद्यमियों के लिए बेहतर संभावनाओं वाला देश है, लेकिन यह विशेषकर टियर II शहरों में बहुत बड़े रूप में अछूता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से सरकार का उद्देश्य द्वितीय टियर शहरों में महिलाओं की इस आश्चर्यजनक क्षमता का प्रयोग करना है, उन्हें प्रोत्साहित करना है, उनका सहयोग करना है, उनके नेटवर्क की मदद करना है, उन्हें स्वयं में विशवास रखने हेतु प्रेरित करना है, केवल शुरुआत में ही मदद नहीं करनी है बल्कि उन्हें वाणिज्यिक सफलता प्राप्त करने में मदद करनी है। हमारा उद्देश्य उद्यमिता के माध्यम से द्वितीय टियर शहरों में महिलाओं को सशक्तीकृत करना है, ताकि वे लीडर बन सके।"