नई दिल्ली: राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ की कार्यकारिणी के सदस्‍यों में आज डाॅ. मनमोहन वैद्य और मुकुंदन को अहम जिम्‍मेदारी सौंपी गई. दोनों को ही आरएसएस में सह सरकार्यवाह नियुक्‍त किया गया है. सर कार्यवाह भैयाजी जोशी ने इन दोनों को अहम कार्य सौंपा है. फिलहाल इस पद पर सुरेश सोनी, डॉ. कृष्‍ण गोपाल, दत्‍तात्रेय होसबोले, भगैया जी जिम्‍मेदारी संभाल रहे हैं.

बता दें कि हाल ही में राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ ने बदलाव के बदले स्‍थायित्‍व को तरजीह देते हुए भैया जी जोशी को ही चौथी बार अगले तीन साल के लिए सर कार्यवाह नियुक्‍त किया है. आने वाले चुनावों के मद्देनजर भी कार्यकारिणी के चुनाव में ध्‍यान रखा जा रहा है. भैयाजी जोशी ने कुछ दिन पहले ही अवकाश की इच्‍छा जताई थी.

देश भर में अपनी 60,000 से ज्यादा शाखाओं के जरिए देश के करीब 95 फीसदी भूगोल में मौजूदगी रखने वाले संघ के भीतर सबसे बड़ा पद सर संघचालक का होता है जो फिलहाल मोहन भागवत के पास है. संघ में सरसंघचालक की भूमिका एक गाइडिंग फोर्स और प्रेरणा के केंद्र की ही होती है. दुनिया का सबसे बड़ा गैरसरकारी संगठन होने का दावा करने वाले संघ को चलाने और उसकी नीतियों को तय करने से लेकर अमलीजामा पहनाने की रणनीति तय करने में नंबर टू की पोजिशन वाले सरकार्यवाह का पद बेहद अहम होता है. सरकार्यवाह की मदद के लिए चार सह सरकार्यवाह होते हैं. लेकिन अब चार की जगह संघ के पास छ: सह सरकार्यवाहक होंगे