एक बार फिर महिला दिवस आ गया है और यह मुझे अपने अस्तित्व का अहसास कराता है, एक विशेष अस्तित्व। एक महिला के रूप में, अपनी बहुमुखी भूमिकाओं को लेकर हमारी क्षमता के लिए हमें अक्सर महिमामंडित किया जाता है। लेकिन इस वर्ष, आइए हम ‘अपने होने‘ को पहचानें और हमारे अपने अस्तित्व को और मजबूत बनाएं।

सपना देसाई, वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं प्रमुख – विपणन और संचार, सिग्ना टीटीके हैल्थ इंश्योरेंस के अनुसार सबसे पहले मैंः आइए, इस बार महिला दिवस पर एक अलग तरीके से शुरुआत करें। आइए, हम अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने पर फोकस करें। हमारा उद्देश्य स्वयं को नजरअंदाज करना नहीं होना चाहिए, इसलिए देखें कि हम इसे कैसे शुरू करते हैंः
अपने स्वास्थ्य में निवेश करेंः कैसा लगेगा अगर हम ऐसे गंभीर प्रयासों के लिए कुछ समय निकालें, जिनसे अपने आपको बेहतर, हल्का और फिट महसूस कर सकें। तो अभी से शुरू करें। इस बार भरपूर समृद्ध पोषक तत्वों के साथ अपनी पसंद का भोजन करें, और अपने आप को भीतर से और बाहर की दुनिया में चमकते हुए देखें। अपना ईकोसिस्टम बनाएंः हमारे पास सपने हैं और हमारे पास अपने लक्ष्य हैं। जाओ और उनका पीछा करो। मदद के लिए पूछने में शर्मीली मत बनो, ब्लॉक से ब्लॉक के जरिए उस ईकोसिस्टम का निर्माण करें, जो कि आपको अपना करियर या आपके जुनून को हासिल करने में आपकी सहायता करेगा। आप ऐसा कर सकते हैं, यह कठिन हो सकता है लेकिन विश्वास बनाए रखें, और ऐसा हो जाएगा। वित्तीय आजादी हासिल करेंः अपने लिए एक वित्तीय लक्ष्य और कुछ पैसे निर्धारित करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी सेहत के लिए और अपने परिवार के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त बीमा है। वित्तीय बारीकियों से खुद को अवगत कराते रहें और खुद के लिए एक कॉर्पस बनाओ, अपनी बेहतरी और अपनी कुशलता के लिए। ऊंची उडान भरें: एक महिला के रूप में, आप खुद अपनी चुनौतियां तय करें और हमेशा नई ऊंचाइयांें को हासिल करने के लिए प्रयास करें। वो सब करें, जो आप हमेशा करने की इच्छा रखते हैं, उस पहाड़ की यात्रा करें जिसके बारे में आपने हमेशा सोचा है कि आप किसी दिन यह भी करेंगे। याद रखें- अभी और इसी समय सही वक्त है। अब उस लक्ष्य को निर्धारित करें और उस लक्ष्य की दिशा में काम करें। एक सलाहकार खोजेंः हम सभी को संशय रहता है और हम अपने जीवन में उतार-चढ़ाव देखते ही हैं। एक ऐसा गुरु या सलाहकार चुनें, जो आपका मार्गदर्शन कर सकता है और आपको अपना रास्ता ढूंढने में मदद कर सकता है और जो आपकी क्षमताओं में वास्तव में विश्वास रखता है।नाकाम हुए तो क्या हुआः असफल होना अच्छा है। अपने आप को नाकामी की आजादी दीजिए, फिर उठिए और फिर नाकाम हो जाइए। अपनी गलतियों को अपना हिस्सा बना लीजिए, क्योंकि याद रखिए कि हर गलती एक अच्छा सबक सिखा जाती है। अपने आप को लेकर कठोर मत बनो, आप जल्द ही कुछ कर दिखा सकते हैं। तो इस बार महिला दिवस पर, आइए हम अपना ध्यान केंद्रित करने और अपने आप के बारे में कुछ सोचने की दिशा में पहला कदम उठाएं। सभी महिलाओं को एक शानदार महिला दिवस की शुभकामनाएं!!

सपना देसाई, वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं प्रमुख – विपणन और संचार, सिग्ना टीटीके हैल्थ इंश्योरेंस