निडास ट्रॉफी त्रिकोणीय सीरीज के पहले मैच में भारत को मिली हार
कोलंबो : श्रीलंका ने भारत को निडास ट्रॉफी त्रिकोणीय सीरीज के पहले मैच में हरा दिया.भारत के दिए 175 रनों के लक्ष्य को 19 वें ओवर में ही हासिल कर लिया श्रीलंका की जीत में सबसे बड़ा योगदान कुसल परेरा के शानदार 66 रन थे कुसल के अलावा अंतिम ओवरों में थिसारा परेरा (22) और शनाका(15) की शानदार पारी की बदौलत आसान जीत श्रीलंका के नाम लिख दी.

175 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका ने अपनी पारी की शुरुआत तेजी से की. दूसरे ओवर में पहला विकेट गिरने के बाद आए कुसल परेरा ने ताबड़तोड़ रन बनाने शुरू किए जिसकी वजह से श्रीलंका को कभी भी पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं पड़ी.

कुसल परेरा ने पारी के तीसरे ओवर में ही शार्दुल ठाकुर की गेदों पर जम कर प्रहार करते हुए 26 रन ठोक डाले. और चौथे ओवर में ही टीम का स्कोर 50 केपार पहुंचा दिया फिर आठवें ओवर की पहली गेंद पर कुसल परेरा ने केवल 22 गेंदों में ही पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से अपने 50 रन पूरे कर लिए.

टीम इंडिया के लिए खतरा बन चुके कुसल परेरा 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर स्टंप आउट हो गए उन्हें दिनेश कार्तिक ने वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर स्टंप किया. कुसल एक तरह से अपना काम करते हुए केवल 37 गेंदों पर 66 रन बनाकर आउट हुए. और अपनी में 6 चौके और 4 छक्के लगाए. तब तक कुसल श्रीलंका का स्कोर 127 रन तक पहुंचा चुके थे. इसके बाद श्रीलंका के लक्ष्य मुश्किल तो नहीं था लेकिन बल्लेबाजों ने रनों की गति कम नहीं होने दी.

17 ओवर तक श्रीलंका ने 150 रन पूरे कर लिए थे. इस समय तक श्रीलंका को 18 गेंदों पर 24 रन की जरूरत थी. पंद्रहवें ओवर में चहल ने उपल थरंगा को 17 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया और श्रीलंका का स्कोर 15 ओवर के बाद 137 रन के स्कोर पर पांच विकेट हो गया. तब श्रीलंका को पांच ओवर में केवल 38 रनों की जरूरत थी

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पहले ओवर की चौथी ही गेंद पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा दुश्मंथा चमीरा की गेंद पर जीवन मेंडिस को कैच दे बैठे और बिना कोई खाता खोले ही पवेलियन वापस चले गए. उनकी जगह सुरेश रैना बल्लेबाजी करने आए. पहले ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर केवल 2 रन ही था. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर नवान प्रदीप ने सुरेश रैना को बोल्ड आउट कर दिया. दो ओवर की समाप्ति के बाद टीम इंडिया बैकफुट पर आ गई.

इसके बाद ही खोने के बाद पांच ओवर की समाप्ति पर 35 रन बनाए. शिखर धवन केवल 16 गेंदों पर 4 चौकों के साथ 25 रन बना कर टीम इंडिया का स्कोर आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे. फिर 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर शिखर धवन ने टी20 करियर में अपना पांचवां अर्धशतक पूरा किया. धवन ने केवल 30 ही गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. शिखर ने मनीष के साथ ने मिलकर दस ओवर तक भारत का स्कोर 80 तक पहुंचा दिया. शिखर 28 गेंदों में 45 रन जबकि मनीष पांडे 25 गेंदों में 25 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे.

हालांकि आठवें ओवर की पहली ही गेंद पर मनीष पांडे के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील हुई लेकिन श्रीलंका का रीव्यू भी काम न आया और भारत के पचास रन पूरे हो गए.
17 ओवर के बाद भारत का स्कोर धवन ने 150 कर दिया फिर 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर शिखर 6 छक्के और 6 चौकों के साथ 90 के स्कोर आउट हो गए. शिखर को दानुश्का गुनाथीलका ने परेरा के हाथों कैच आउट कराया. शिखर के आउट होने के समय भारत का स्कोर 153 रन हो गया था और चार खिलाड़ी आउट हो गए थे. भारत का आखिरी विकेट ऋषभ पंत के रूप में गिरा जिन्होंने एक चौके और एक छक्के के साथ 23 गेंदों पर 23 रन बनाए. दिनेश कार्तिक ने केवल 6 गेंदों पर दो चौकों के साथ 13 रन बनाए.