लखनऊ: गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव को लेकर सियासत तेजी से करवट लेती दिख रही है. छोटे दलों के साथ गठबंधन कर मैदान में उतरी समाजवादी पार्टी को एक दिन पहले बसपा का समर्थन मिला, इसके बाद अब राष्ट्रीय लोकदल ने भी सपा प्रत्याशी के समर्थन का ऐलान कर दिया है. पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल दुबे ने कहा​ कि राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह ने भारतीय जनता पार्टी द्वारा शासित केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के साथ की गई वादाखिलाफी, शोषण के खिलाफ और साम्प्रदायिकता के फैलाव को रोकने के लिए ये कदम उठाया है.

उन्होंने विपक्षी एकता की पहल को मजबूत करने के उद्देश्य से आगामी 11 मार्च को होने वाले फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी को समर्थन देने का निर्णय लिया है. अनिल दुबे ने कहा कि इसके अलावा आगामी राज्यसभा और विधान परिषद के चुनाव में भी सपा और बसपा के पक्ष में पार्टी मतदान करेगी.

बता दें, एक दिन पहले ही बसपा ने दोनों चुनावों में सपा प्रत्याशी को समर्थन का ऐलान किया है. हालांकि बाद में बसपा सुप्रीमो मायावती ने साफ किया कि ये सपा के साथ गठबंधन नहीं है. बल्कि बीजेपी को हराने वाले प्रत्याशी को पार्टी समर्थन दे रही है. वैसे इस चुनाव में अब तक सपा ​ने निषाद पार्टी, पीस पार्टी से गठबंधन किया है. वहीं एनसीपी ने भी उसे समर्थन दिया है. प्रगतिशील मानव समाज पार्टी ने भी समाजवादी पार्टी के पक्ष में अपने समर्थन और सहयोग की घोषणा कर दी है.