श्रेणियाँ: खेल

IPL में DRS इस्तेमाल का रास्ता हुआ साफ़, BCCI ने दी मंजूरी

नई दिल्ली: IPL-2018 में DRS (डिसिजन रिव्यू सिस्टम) के इस्तेमाल का रास्ता साफ हो गया है। BCCI ने आखिरकार इसकी मंजूरी दे दी है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहले से ही DRS का इस्तेमाल किया जा रहा है। आईपीएल में इसको अमल में लाने की मांग चल रही थी। पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में इसी सीजन से डीआरएस का इस्तेमाल किया जा रहा है। आईपीएल दूसरा T20 टूर्नामेंट है जहां अब इसका प्रयोग किया जाएगा। कुछ मैचों में फील्ड अंपायर के फैसलों पर सवाल उठने के बाद वर्ष 2017 में आईपीएल में भी डीआरएस के इस्तेमाल करने पर विचार किया गया था। डीआरएस के अमल में आने से टीमों को अंपायर के फैसले के खिलाफ अपील करने का मौका मिल सकेगा। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘बीसीसीआई आईपीएल में भी डीआरएस के इस्तेमाल को लेकर पिछले कुछ समय से उत्सुक था। इस पर अब जाकर अमल करने का निर्णय लिया गया। हमलोग आईपीएल में कई अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं, ऐसे में डीआरएस को अमल में क्यों नहीं लाया जाना चाहिए था? वैसे भी हमलोग भारतीय टीम के लिए पिछले डेढ़ वर्षों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इसकी मदद ले रहे हैं।’

बीसीसीआई ने बनाया घरेलू अंपायरों का पैनल: बीसीसीआई ने डीआरएस के विशेष सेशन के लिए 10 घरेलू अंपायरों का पैनल बनाया है। इस विशेष सत्र का आयोजन विशाखापट्टनम में किया जाएगा। आईसीसी में अंपायरों के कोच डेनिस बर्न्स और अनुभवी अंपायर पॉल रिफेल उपलब्ध अत्याधुनिक तकनीकों के बारे में जानकारी देंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि बीसीसीआई के इस फैसले से आईपीएल में ज्यादा सटीक फैसले लिए जा सकेंगे। बता दें कि डीआरएस तकनीक को लेकर भी समय-समय पर सवाल उठते रहे हैं। लेकिन, पिछले एक-दो वर्षों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समुदाय इस तकनीक के इस्तेमाल को लेकर एकजुट हो गया है। भारत लंबे समय तक इस पर प्रश्नचिह्न लगाता रहा था।

आईपीएल-2018 7 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। इसमें हिस्सा लेने वाली आठ फ्रेंचाइजी ने जनवरी में इसके लिए खिलाड़ियों की बोली लगाई थी। दो साल के निलंबन के बाद चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें आईपीएल में फिर से वापसी कर रही हैं। ऐसे में कैश रिच T20 टूर्नामेंट के और दिलचस्प रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

Share

हाल की खबर

मोदी-शाह के कहने पर मायावती ने बसपा को भाजपा की बी-टीम में बदल दिया

अरुण श्रीवास्तव द्वारा(मूल अंग्रेजी से हिन्दी अनुवाद: एस आर दारापुरी, राष्ट्रीय अध्यक्ष, आल इंडिया पीपुल्स…

मई 9, 2024

मोदी जी आपको कैसे मालूम, अडानी-अम्बानी टेम्पो में काला धन भेजते हैं, राहुल का सवाल

पीएम मोदी अंबानी-अडानी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी से जवाब मांग रहे थे। अब…

मई 8, 2024

एचडीएफसी बैंक परिवर्तन ने सामाजिक क्षेत्र के स्टार्ट-अप को 19.6 करोड़ रुपये के अनुदान से मदद की

मुंबईभारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक ने आज वित्त वर्ष 2024 के…

मई 8, 2024

मेरे सामने नंगे खड़े थे डोनाल्ड ट्रंप, पोर्न स्टार का खुलासा, बिना कंडोम बनाये सम्बन्ध

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स के संबंध मामले में…

मई 8, 2024

ज़िला जज ने नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। जिला बार एसोसिएशन की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को जनपद न्यायाधीश दिनेश…

मई 7, 2024

एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 को मिल रहा व्यापक समर्थन

राबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र में ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 एवं…

मई 6, 2024