अल्पसंख्यक समाज की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकी है:  गयूरूल हसन रिजवी

अल्पसंख्यक समाज की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकी है: गयूरूल हसन रिजवी

माइन्डशेयर कॉन्क्लेव में चेयरमैन राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने शैक्षिक संस्थानों की समस्याएं सुनी और कार्यवाई का आश्वासन दिया

शैक्षिक संस्थानों को हो रही समस्याओं पर केंद्र सरकार चिंतित है, जल्द ही उनकी समस्याएं जल्द दूर होंगी। यह बात आज सय्यद गयूरूल हसन रिजवी (चेयरमैन, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग) ने माइन्डशेयर कॉन्क्लेव में अल्पसंख्यक संस्थानों के प्रतिनिधिओं की समस्याओं पर चर्चा में कही। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समाज की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकी है। इस अवसर पर सय्यद गयूरूल हसन रिजवी (चेयरमैन, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग) ने एंग्लो इंडियन विधायक डा. डेंजिल गोडिन, बिशप फिलिप मसीह और बिशप गेराल्ड मथायस की अगुवाई में विभिन्न स्कूलों और कालेज के प्रिंसिपल से मिलकर उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही स्कीमों की जानकारी देते हुए स्कूलों और शैक्षिक संस्थानों से उसका लाभ लेने की अपील की। अस अवसर पर उन्होंने माइंडशेयर ह्यूमन राइट्स अवार्ड से सम्मानित संत फ्रांसिस दिव्यांग स्कूल की प्रिंसिपल सिस्टर जोसिया, नवज्योति दिव्यांग स्कूल की प्रिंसिपल सिस्टर रीना, डॉ रमा शंखधर और अपर शिक्षा निदेशक श्री विष्णु कांत पाण्डे का अभिनन्दन किया। इस मौके पर सय्यद गयूरूल हसन ने दिव्यांगजन बच्चों के साथ सेल्फी भी ली।

इस अवसर पर फादर पॉल रोड्रिक्स ने शिक्षा विभाग से मिशिनरीस्कूलों को एन.ओ.सी. और अल्पसंख्यक दर्जा प्राप्त करने में हो रही समस्याओं पर आयोग से हस्तक्षेप करने की अपील की। नेशनल माइनॉरिटी फाउंडेशन के अध्यक्ष डा. आशीष मसीह और बिशप फिलिप मसीह ने चर्च और मिशनरी संस्थानों को विभिन्न न्यायिक मामलों में आयोग से गुहार लगाई और विभिन्न मामलों में किये जा रहे फर्जी मुकदमों में आयोग से सहयोग की अपील की। चर्च आफ नार्थ इंडिया के बिशप थिओडोर कोलीन ने भी फाउंडेशन की मांग का समर्थन किया।

इस अवसर पर डा. रोबर्ट रवि लायल (प्रबंधक, लखनऊ क्रिस्चियन कालेज), सिस्टर रीना, सिस्टर जोसिया, फादर एलियस रॉड्रिक्स, फादर एल्विन, फादर क्लॉडियस अलमिडा, डा. मुकेश पति, रे० क्रिस्टोफर सामुएल, फादर अनिल तिर्की, रे० आशीष मस्टोन, रे० सैर वर्मा, रे० जे पी के जोसफ, रे० नरेश सिंह, रे० मनोजसिंह, रे० संजय वर्मा, रे० आजाद मसीह, डा. डेविड चार्ल्स, डा. विनीता प्रकाश, जमानत अली ने आयोग को अल्पसंख्यक समुदाय की समस्यों से अवगत कराया। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग और शैक्षिक संस्थानों के बीच संवाद का कार्यक्रम संस्था माइंडशेयर द्वारा कराया गया। संस्था माइंडशेयर के महासचिव सय्यद जुल्फी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India