छात्रों को वायु प्रदुषण के सन्दर्भ डॉक्यूमेंटरी दिखा कर जागरूक किया गया

लखनऊ: पर्यावरण के प्रति समर्पित 100 प्रतिशत उत्तर प्रदेश अभियान के अंतर्गत समाज कार्य विभाग, लखनऊ यूनिवर्सिटी, लखनऊ में वायु प्रदूषण के सन्दर्भ में एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में क्लाइमेट एजेंडा संस्था के अभियानकर्ताओं के साथ साथ विश्वविद्यालय के छात्रों और शिक्षकों ने भाग लिया. दिन प्रतिदिन बढ़ते वायु प्रदूषण के सन्दर्भ में इस कार्यक्रम के माध्यम से सभी को एक छोटी डाक्यूमेंट्री दिखाई गयी और अंत में वायु प्रदूषण के समाधान के रूप में सौर ऊर्जा के अधिकतम इस्तेमाल का संकल्प लिया गया.

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लगभग 100 छात्रों ने मिल कर शपथ लिया कि वे जीवन से जुड़े हर क्षेत्र में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देंगे, और इस तरह से बढ़ते प्रदूषण को मात देने की कोशिश करेंगे.

कार्यक्रम की शुरुआत में विश्वविद्यालय से डॉ अनूप कुमार भारती जी ने 100 प्रतिशत उत्तर प्रदेश अभियान के सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि आज वायु प्रदूषण का संकट लगातार गहराता जा रहा है. इस सन्दर्भ में लोगों और सरकार को अभी बहुत कुछ समझना और समझाना बाकी है. ऐसे में, 100 प्रतिशत उत्तर प्रदेश अभियान की ओर से इस सुन्दर पहल के लिए सभी को धन्यवाद देते हुए रवि शेखर ने कहा कि ऐसे आयोजन शहर में आये दिन होते रहने चाहियें. विश्वविद्यालय की ओर से बोलते हुए हेड ऑफ़ डिपार्टमेंट प्रोफ़ेसर डी के सिंह एवं प्रोफेसर रजनीश जी ने यह वायदा किया कि आने वाले समय में जल्द से जल्द कॉलेज को भी सौर ऊर्जा से संचालित किये जाने का प्रयास किया जाएगा ताकि प्रदूषण को यथा संभव कम करने की दिशा में एक पहल की जा सके.

कार्यक्रम के आयोजकों की ओर से बोलते हुए क्लाइमेट एजेंडा के अभियानकर्ता रवि शेखर ने कॉलेज प्रबंधन का धन्यवाद दिया और सौरभ यादव ने कहा कि आज वायु प्रदूषण निरंतर आम जन जीवन को नुकसान पहुंचा रहा है. ऐसे में, अगर हम अपनी ओर से छोटे छोटे उपाय करना शुरू कर दें तो जल्द ही हम इस समस्या से निजात प्राप्त कर लेंगे.

इस कार्यक्रम में द क्लाइमेट एजेंडा एवं विश्वविद्यालय की ओर से स्नेहा, आमरा, तान्या, रितेश, ब्रिजेश, श्रुति, ओम प्रकाश आदि के साथ विश्वविद्यलय के छात्र-छात्राओं एवं अध्यापकों ने सक्रियता से भाग लिया.