लखनऊ। उत्तराखंड फुटबॉल क्लब (यूकेएपफसी)8 नई दिल्ली की तेजतर्रार टीम ने 'सुपर स्पोर्ट्स कप' दसवीं इण्डियन ऑयल ऑल इण्डिया फुटबॉल टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में स्थानीय टीम सनराइज एफसी का सफर थामते हुए 4-2 से जीत के साथ फाइनल में जगह बना ली।

सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी (एसएसएस) के तत्वावधान में केडी सिंह बाबू स्टेडियम में खेले जा रहे चार लाख रूपए की प्राइजमनी वाले इस टूर्नामेंट में चौथे दिन दूसरे सेमीफाइनल में सीएजी ने एक दिन पहले मोहम्मडन स्पोर्टिंग को हराने वाली जाएंट किलर यूपी इलेवन का सफर थामते हुए 4-0 से मैच जीतते हुए फाइनल में स्थान सुरक्षित कर लिया।

पहला सेमीफाइनलः उत्तराखंड एफसी ने सनराइज को 4-2 से दी मात

टूर्नामेंट में आज पहले सेमीफाइनल में यूकेएफसी ने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेल के हर मामले में अपने को बेहतर साबित करते हुए पूरे समय मैदान पर अपना दबदबा बनाए रखा। पहले हॉफ में सनराइज एफसी ने कई प्रयास किए लेकिन उत्तराखंड की रक्षा पंक्ति को भेदने में उन्हें सफलता नहीं मिली। हालांकि शुरूआत में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर हुई लेकिन क्वार्टर फाइनल में ओएनजीसी की नामी टीम को बाहर का रास्ता दिखाने वाले सनराइज के खिलाड़ियों को आज लचर डिफेंस का खामियाजा भुगतना पड़ा। उत्तराखंड से पहला गोल आशीष ने 18वें मिनट सनराइज के गोलकीपर को छकाकर दागा। इसके तीन मिनट बाद ही उत्तराखंड के लिए दूसरा गोल अनस ने 21वें मिनट में किया। इन क्षणों में उत्तराखंड के स्ट्राइकरों के हमलोें के आगे सनराइज के डिफेंडर बेबस नजर आए। हालांकि दो गोल से पिछड़ने के बाद सनराइज ने वापसी की उम्मीद में लगातार मूव बनाए और इसका फायदा उन्हें तब मिला जब सनराइज से विनोद ने मिडफील्ड से मिले पास पर 32वें मिनट में गोल कर टीम का खाता खोला। दूसरी ओर उत्तराखंड से अरमान ने 40वें मिनट में गोल दागा जिससे उत्तराखंड ने पहले हॉफ में 3-1 से बढ़त बना ली। दूसरे हॉफ में दोनों टीमों में कड़ी टक्कर हुई लेकिन सनराइज के डिफेंस को भेदते हुए उत्तराखंड से गोलू ने 55वें मिनट में गोल दागा। जवाब में सनराइज से विनोद ने आक्रामकता दिखाई और 73वें मिनट में गोल दागकर स्कोर 4-2 कर दिया लेकिन टीम की हार को वह टाल न सके। इसके बाद दोनों ही टीमें कोई गोल नहीं कर सकी। अंत में उत्तराखंड एफसी ने 4-2 से मैच जीतते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया। इस मैच के मैन ऑफ द मैच उत्तराखंड के धीरज चुने गए।

दूसरा सेमीफाइनलः सीएजी ने यूपी इलेवन को 4-0 से हराया

टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में सीएजी ने यूपी इलेवन को 4-0 से मात दी। इस मैच में यूपी इलेवन के खिलाड़ी सीएजी के सामने बेबस नजर आए। हालांकि पहले हॉफ में यूपी इलेवन ने कड़ी टक्कर दी और सीएजी की टीम ने 44वें मिनट में जैक्सन दास द्वारा किए गोल से पहले हॉफ में 1-0 से बढ़त बना ली। दूसरे हॉफ में यूपी इलेवन का प्रतिरोध कमजोर पड़ गया और सीएजी से मिथुन ने 62वें, प्रवींद्र राणा ने 66वेें व शाहनवाज बशीर ने 85 वें मिनट में गोल दागे जिससे टीम ने जीत दर्ज करते हुए खिताबी होड़ में प्रवेश कर लिया। इस मैच के मैन ऑफ द मैच सीएजी के जैक्सन दास चुने गए।

टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल के मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के खेल मंत्री चेतन चौहान ने फुटबॉल को किक मारकर मैच का उद्घाटन किया। इस दौरान उम्दा इंटरनेशनल क्रिकेटर रहे श्री चेतन चौहान का फुटबॉल प्रेम भी दिखा। उन्होंने बताया कि फुटबॉल किंग्स ऑफ द गेम्स है तथा ऐसा कोई देश नहीं जहां फुटबॉल न खेला जाता हो। स्कूल के दिनों में मैने भी खूब फुटबॉल खेली है और मैं वर्ल्ड कप और अन्य बड़े मैच लगातार देखता हूं। इस दौरान खेल मंत्री ने प्रदेश के स्कूल में खेल मैदानों की कमी की ओर ध्यान इंगित करते हुए कहा कि स्कूल कॉलेजों में खेल को बढ़ावा देने के लिए हमारी सरकार ने योजना बनाई है कि यदि स्कूल कॉलेज इच्छुक हो तो हमारे स्टेडियमों का उपयोग आकर करे और और अपनी खेल प्रतिभाओं को निखारें। इसमें सरकार हर तरह से सहयोग देगी। इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार फुटबॉल को बढ़ावा दे रही है और पिछले साल फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप देश में हुआ और प्रदेश सरकार भी इस खेल को बढ़ावा देने के लिए गंभीर है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का सपना है कि अगले दो साल के अंदर दस लाख फुटबॉलर होने चाहिए जिसके लिए काम हो रहा है। हमारी सरकार में खेल कोटे से नौकरी और खिलाड़ियों को पंेशन दी जा रही है तथा ओलंपिक के पदक विजेताओ को केंद्र सरकार के द्वारा दी जा रही पुरस्कार राशि के बराबर हम भी पुरस्कार दे रहे हैं। इस दौरान उन्होंने टूर्नामेंट के शानदार आयोजन और फुटबॉल के प्रमोशन के लिए कार्य करने के लिए सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी को बधाई दी और कहा कि सोसायटी से प्रेरणा लेकर खेलों को बढ़ावा देने के लिए और लोगों को भी आगे आना चाहिए।