जोहानिसबर्ग में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे टेस्ट में पिच को लेकर बवाल मच गया है. मैच के तीसरे दिन खेल को खराब पिच के चलते रोक दिया गया. खेल को उस वक्त रोका दिया गया जब जसप्रीत बुमराह की एक गेंद डीन एल्गर की हेलमेट से जा टकराई. एल्गर की किस्मत अच्छी थी कि गेंद उनके हेलमेट की ग्रील से टकराई वरना कोई बड़ा हादसा हो सकता था. बाद में मैच रफरी और अम्पायर ने खेल को रोकने का फैसला किया.

अगर ये मैच खराब पिच की वजह से आगे नहीं खेला जाता है तो फिर टीम इंडिया के लिए ये एक बड़ा झटका साबित हो सकता है. दरअसल पिच के मिजाज को देखते हुए टीम kdjfडिय़ा की इस मैच में जीत पक्की लग रही है. भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने जीत के लिए 241 रनों का लक्ष्य रखा है. जवाब में साउथ अफ्रीका ने अब तक एक विकेट के नुकसान पर 17 रन बनाए हैं. खेल में अभी दो दिन बाकी है और टूटते पिच पर साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों का टिकना मुश्किल लग रहा है.

इस बीच अजिंक्य रहाणे ने कहा है कि ये पिच खतरनाक नहीं हैं. उन्होंने खेल रोके जाने के बाद कहा “ दोनों टीम के लिए पिच एक जैसी है. पिच में नैचूरल बाउंस है. नई गेंद के खिलाफ बैटिंग करना इस पिच पर आसान नहीं है. लेकिन आप इसे खरतनाक नहीं कह सकते’’.

इस पिच पर आगे खेल जारी रखने का आखिरी फैसला अम्पायर और मैच रेफरी का होगा. लेकिन कप्तान और खिलाड़ियों से जरुर राय ली जाएगी.

अब तक तीन दिनों के खेल में 21 विकेट गिर गए हैं. खेल के तीसरे दिन जब टीम इंडिया बैटिंग कर रही थी तो खेल को दो बार रोका गया. अम्पायर ने पिच को देखने के बाद खेल जारी रखने का फैसला किया था.

पिच पर बड़ी-बड़ी दरारें साफ नजर आ रही थी. असमान उछाल से बल्लेबाज़ परेशान हैं. खेल के पहले दिन ही भारत के पूर्व कप्तान गांगुली ने पिच को खतरनाक करार दिया था. उन्होंने यहां तक कह डाला कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी को इस पर गौर करना चाहिए.

कमेंटेटर्स से लेकर तमाम क्रिकेट एक्सपर्ट्स इस पिच की लगातार जमकर आलोचना कर रहे हैं. वेस्टइंडीज़ के पूर्व कप्तान और तेज गेंदबाज़ माइकल होल्डिंग के मुताबिक इसे पिच नहीं कहा जाएगा. " मैं इस पिच को सौ में से सिर्फ 2 की रेटिंग दूंगा. ये क्रिकेट पिच नहीं है. ये बेहद खरनाक है’’ पिच में असमान उछाल के चलते बैटिंग करना बेहद मुश्किल हो रहा है.