श्रेणियाँ: मनोरंजन

मैं देश से अपराध को खत्म करना चाहता हूं: मनीष गोपलानी

हैंडसम एक्टर मनीष गोपलानी टेलीविजन पर लौट आए हैं। इस बार वे ज़ी टीवी के क्राइम शो ‘डिटेक्टिव दीदी’ में एक खुशमिजाज पुलिसकर्मी भीम सिंह भुल्लर के रोल में नजर आ रहे हैं। मनीष इस चुनौतीपूर्ण रोल को पूरी शिद्दत से निभाने के लिए खूब मेहनत कर रहे हैं। इस मौके पर उन्होंने इस शो से जुड़े अपने कुछ खास अनुभव बताए।

  • आप एक्टिंग के क्षेत्र में कैसे आए?

सच कहूं तो मैंने कभी इस क्षेत्र में आने की योजना नहीं बनाई। मैं तो बस किस्मत से इसमें आ गया। मैंने थिएटर से शुरू किया और धीरे-धीरे एक्टिंग में मेरी दिलचस्पी जागी। मैंने कुछ आॅडिशन दिए और फिर मुझे एक फिक्शन शो के लिए प्रोडक्शन हाउस से कॉल आ गया। किस्मत से इस शो को भी सफलता मिली और मेरे काम की तारीफ हुई। तो मैंने कोई साथ खास संघर्ष नहीं किया। इसके लिए मैं सिर्फ अपनी किस्मत का शुक्रगुजार हूं।

  • आपने अपनी शुरुआत थिएटर से की थी, तो इसमें आपके क्या अनुभव रहे थे?

थिएटर मेरे लिए एक संस्थान की तरह है। आज मैं एक्टिंग के बारे में जो भी जानता हूं, वह सिर्फ थिएटर की वजह से है। मेनस्ट्रीम टेलीविजन में आने से पहले मैंने 4 वर्षों तक थिएटर किया। थिएटर की खूबी यह है कि इसमें आप रीटेक नहीं दे सकते हैं। आप जो भी कहते हैं या करते हैं, वह सबकुछ रियल टाइम में होता है। इससे थिएटर में एक्टिंग चुनौतीपूर्ण हो जाती है, साथ ही इससे बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है। मैंने कुछ कहानियां लिखी हैं लेकिन इन पर अब भी काम चल रहा है।

  • अपने नए शो ‘डिटेक्टिव दीदी’ के बारे में बताएं?

डिटेक्टिव दीदी, जोश से भरी बंटी शर्मा की कहानी है जो अपने शहर को अपराध से बचाना चाहती है। वह और दिल्ली क्राइम ब्रांच के स्पेशल एजेंट भीम सिंह भुल्लर का मेरा किरदार अपराध पर धावा बोलने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इस शो की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह बंटी की कहानी के जरिये आम धारणाओं को तोड़ता है और लोगों को प्रेरणा देता है। बंटी मर्दों के वर्चस्व वाले क्षेत्र में करियर चुनती है और अपने परिवार और काम की जिम्मेदारी बखूबी निभाती है।

  • डिटेक्टिव दीदी की कहानी तो बंटी शर्मा की जिंदगी के इर्द-गिर्द घूमती है। इसमें आपका किरदार कैसे फिट होता है?

मैं इस शो में भीम सिंह भुल्लर का किरदार निभा रहा हूं जो दिल्ली क्राइम ब्रांच का एक खुशमिजाज पुलिसवाला है। वह नियमों में रहकर हर मामले की छानबीन करता है। वह एक मस्तमौला हरियाणवी लड़का है लेकिन काम के मामले में बेहद होशियार है। औरतों के बीच काम करना या उनका मर्दों पर हावी होना उसे पसंद नहीं है। इसके चलते बंटी की उसकी खूब नोंक-झोंक होती है। वे दोनों एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं लेकिन जब दोनों एक साथ काम करते हैं तो बड़ी आसानी से केस सुलझा लेते हैं।

  • इस रोल को चुनने के लिए आपको किस बात ने प्रेरित किया? इसकी तैयारी कैसे की?

जब मैं छोटा था तो हमेशा आर्मी में भर्ती होना चाहता था। अपने देश की सेवा करना मेरा सपना था लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हो सका। ऐसे में जब मुझे डिटेक्टिव दीदी के लिए भीम सिंह भुल्लर का रोल आॅफर किया गया तो मुझे लगा कि इसे करके मैं अपने बचपन के सपने में लौट जाऊंगा और आर्मी न सही मुझे पुलिसवाले का रोल करने का मौका तो मिल रहा है। इस शो को रियल लोकेशन्स पर शूट किया गया है और इसमें बहुत-सा एक्शन है। मुझे खुशी है कि अपने करियर में मुझे इतना दिलचस्प किरदार निभाने का मौका मिला।

  • क्या असल जिंदगी में कभी पुलिसवालों से आपका सामना हुआ है?

जी हां, पुलिस वालों से मेरा आमना-सामना कई बार हुआ है (हंसते हैं)। मैं यही सलाह दूंगा कि कभी कोई नियम न तोड़ें, लेकिन एक बार मैं बिना हेल्मेट के बाइक चलाते हुए पकड़ा गया था।

  • टीवी पर बहुत सारी डिटेक्टिव और क्राइम थ्रिलर सीरीज चल रही हैं। ऐसे में डिटेक्टिव दीदी में क्या खास बात है?

डिटेक्टिव दीदी एक ताजा हवा के झोंके की तरह है क्योंकि इसमें सिर्फ एक्शन और पुलिस के अलावा बहुत-सी भावनाएं और असल जिंदगी की स्थितियां हैं। इसमें एक्शन, ड्रामा, ह्यूमर और ढेर सारा मनोरंजन है। बंटी और भीम के कारनामे दर्शकों को टीवी स्क्रीन से बांधे रखेंगे। दरअसल बंटी का उत्साह और दृढ़ निश्चय उन महिलाओं में उम्मीद जगाएगा जो एक नई शुरुआत करके अपनी छिपी प्रतिभा को संवारना चाहती हैं। दर्शकों को बंटी और भीम के बीच की प्रतिस्पर्धा में भी मजा आएगा।

  • भारत में अपराध की स्थिति पर आपके क्या विचार हैं?

व्यक्तिगत तौर पर मैं अपने देश से अपराध को खत्म करना चाहता हूं, खास तौर से बच्चों और महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध। हम अपने शो डिटेक्टिव दीदी के जरिये यही संदेश दे रहे हैं।

  • दिल्ली में शूटिंग करने के क्या अनुभव रहे?

दिल्ली में शूटिंग करना हमारे लिए एक दिलचस्प चुनौती रही। सर्दियों के चलते वहां का मौसम बहुत ठंडा और कोहरे से भरा है। ऐसे में आउटडोर शूटिंग करना बहुत मुश्किल होता है। अक्सर शूटिंग देखने वाले लोगों की भीड़ जमा हो जाती है, जिससे ट्राफिक जाम हो जाता है। लेकिन इसके बावजूद हमें बहुत मजा आता है। गलियों में अपराधियों के पीछे भागने वाले दृश्य करते हुए हमारे अंदर नया जोश जागता है।

  • इस शो से आपकी क्या उम्मीदें हैं?

हर टीवी शो की तरह हमारा उद्देश्य भी दर्शकों का मनोरंजन करना है। हमने इस शो में रहस्य-रोमांच के साथ-साथ रिश्तों और भावनाओं को भी पिरोया है ताकि हम दर्शकों को एक दिलचस्प और मनोरंजक शो दे सकें। मनोरंजन के अलावा डिटेक्टिव दीदी एक मजबूत संदेश भी देता है। यह देश भर की लड़कियों को यह प्रेरणा दे रहा है कि वे सामाजिक धारणाओं को तोड़कर आगे आएं और अपने असाधारण करियर के सपनों को पूरा करें।

Share

हाल की खबर

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024

बहराईच: मेले में लगा झूला अचानक टूटने से आधा दर्जन जख्मी

एक बालिका की हालत गंभीर, मेडिकल कालेज रेफरबाबा अहमद शाह की मजार पर गुरूवार से…

अप्रैल 26, 2024