श्रेणियाँ: खेल

दिल्‍ली टेस्‍ट: मुरली और कोहली की बदौलत में टीम इंडिया विशाल स्‍कोर की ओर

नई दिल्‍ली: ओपनर मुरली विजय और कप्‍तान विराट कोहली के 'बड़े' शतकों की मदद से टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ दिल्‍ली टेस्‍ट के पहले ही दिन अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है. मैच के पहले दिन मुरली विजय ने 155 रन की बेहतरीन पारी खेली जबकि कप्‍तान विराट 156 रन बनाकर नाबाद हैं. विराट ने जहां सीरीज में लगातार तीसरा शतक जमाया जबकि विजय का यह लगातार दूसरा शतक रहा. पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय टीम इंडिया की पहली पारी का स्‍कोर 4 विकेट पर 371 रन था. कप्‍तान कोहली के साथ रोहित शर्मा 6 रन बनाकर नाबाद हैं. विजय और कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 283 रन की साझेदारी की. मैच के दूसरे दिन कल देखने वाली बात यह होगी कि क्‍या विराट नागपुर टेस्‍ट की तरह दोहरा शतक जमाने में सफल होते हैं या नहीं.

श्रीलंका के लिए पहला ओवर तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने फेंका जिसकी तीसरी और चौथी गेंद पर विजय ने चौके जमा दिए. लाहिरु गमागे की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में भी विजय ने चौका जमाया. नागपुर टेस्‍ट में शतक जमाने वाले विजय पारी की शुरुआत से ही विश्‍वास से भरे नजर आ रहे थे. पारी के छठे ओवर में शिखर धवन ने गमागे की गेंद पर चौका लगाया. पारी के आठवें ओवर से स्पिनर दिलरुवान परेरा को आक्रमण पर लगाया गया. भारतीय टीम का पहला विकेट शिखर धवन (23 रन, 35 गेंद, चार चौके) के रूप में गिरा. उन्‍हें दिलरुवान परेरा ने स्‍क्‍वेयर लेग पर सुरंगा लकमल से कैच कराया. यह दिलरुवान परेरा का 100वां टेस्‍ट विकेट रहा. पारी के 21वें ओवर में पुजारा (23 रन, 39 गेंद, चार चौके) आउट हो गए. उन्‍हें तेज गेंदबाज लाहिरु गमागे ने समरविक्रमा से कैच कराया. नए बल्‍लेबाज विराट कोहली और विजय ने मिलकर स्‍कोर को 100 रन के पार पहुंचाया. लंच के पहले मुरली विजय ने अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इसके लिए 67 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए. लंच के समय टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 116 रन था.

लंच के बाद भी विजय और कोहली ने शानदार बल्‍लेबाजी जारी रखी. 25 रन के निजी स्‍कोर पर पहुंचते ही विराट कोहली टेस्‍ट क्रिकेट में 5 हजार रन पूरे करने वाले भारत के 11वें खिलाड़ी बन गए. कोहली ने सुरंगा लकमल की गेंद पर चौका जमाते हुए यह उपलब्धि हासिल की. जल्‍द ही विराट कोहली ने अपना 15वां अर्धशतक भी पूरा किया. इसके लिए उन्‍होंने केवल 52गेंदें खेलीं और 10 चौके लगाए. इन दोनों बल्‍लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी भी पूरी की. लगभग पूरे दिन भारतीय बल्‍लेबाजों ने तेज गति से बैटिंग की और रन गति हर समय चार रन प्रति ओवर या इसके ऊपर ही बनी रही. श्रीलंका ने चाइनामैन बॉलर संदाकन को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया था लेकिन वे भी भारतीय बल्‍लेबाजों के लिए मुश्किल खड़ी नहीं कर पा रहे थे. जल्‍द ही दोनों बल्‍लेबाजों ने 150 रन की साझेदारी पूरी कर ली. चायकाल के पहले विजय ने संदाकन की गेंद पर चौका लगाते हुए अपना 11वां टेस्‍ट शतक पूरा किया. विजय ने शतक के लिए 163 गेंदों का सामना किया और 9 चौके जमाए. विजय का यह लगातार दूसरा शतक था. नागपुर टेस्‍ट में भी उन्‍होंने शतकीय पारी खेली थी.चाय के समय टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 245 रन बनाए थे.

मुरली विजय के 150 रन 251 गेंदों पर 13 चौकों की मदद से पूरे हुए. इसके थोड़ी देर बाद विराट ने भी अपने 150 रन पूरे किए. उन्‍होंने इसके लिए 178 गेंदों का सामना किया और 16 चौके जमाए. खेल समाप्ति के थोड़ी देर पहले टीम इंडिया का तीसरा विकेट मुरली विजय (155 रन, 267 गेंद, 13 चौके) के रूप में गिरा जिन्‍हें चाइनामैन संदाकन की गेंद पर विकेटकीपर निरोशन डिकवेला ने स्‍टंप किया. विजय और कोहली के बीच तीसरे विकेट के लिए 283 रन की साझेदारी हुई.मुरली विजय के स्‍थान पर खेलते आए अजिंक्‍य रहाणे (1) फिर नाकाम हुए. उन्‍हें चाइनामैन बॉलर संदाकन ने विकेटकीपर डिकेवला से स्‍टंप कराया. श्रीलंका के गेंदबाज आज पूरे दिन संघर्ष करते नजर आए. लक्षण संदाकन ने सर्वाधिक दो विकेट लिए. लाहिरु गमागे और दिलरुवान परेरा को एक-एक विकेट मिला.

Share

हाल की खबर

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024

बहराइच में जेठ मेले का आगाज़ 30 मई से

02 जून को आएँगी ग़ाज़ी मियां की प्रतीकात्मक बारातें भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद उत्तरप्रदेश…

मई 12, 2024