ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने दिवाली के अवसर पर हिंदू समुदाय को शुभकामना देते हुए कहा कि यह जिंदगी जीने का त्यौहार है, जो हिंदू संस्कृति को सर्वश्रेष्ठ रूप में प्रदर्शित करता है। प्रमुख प्रवासी भारतीय (एनआरआई) कारोबारी हिंदुजा बंधु के आवास पर बीती रात (20 अक्टूबर) को आयोजित दिवाली समारोह में पढ़े गए एक संदेश में टेरीजा ने कहा कि दिवाली ने जीवन को प्रदर्शित करने, आदर एवं सम्मान की शिक्षा देने और भविष्य को बदलने के लिए अतीत की घटनाओं का सम्मान करने के सारे अवसर दिए हैं।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि दिवाली जिंदगी जीने का त्यौहार है, जो हिंदू संस्कृति को इसके सर्वश्रेष्ठ रूप में प्रदर्शित करता है। इस संदेश को ब्रिटेन की अंतरराष्ट्रीय विकास मामलों की विदेश मंत्री प्रीति पटेल ने पढ़ा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ब्रूसेल्स में हैं और ‘ब्रेग्जिट’ पर बातचीत में हमारे राष्ट्रीय हितों के लिए लड़ रही हैं। संदेश में प्रधानमंत्री ने इस बात का भी जिक्र किया कि हिंदू समुदाय ने यहां ब्रिटेन में और यूरोप के जनजीवन में एक अहम योगदान दिया है। उन्होंने कहा- हमारी संस्कृति को विभिन्न धार्मिक समारोहों ने और मजबूत किया है, जो अब पूरे वर्ष आयोजित किए जाते हैं।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने इस अवसर पर कहा, ‘‘मेरी सास भारतीय हैं जिनका नाम दीप है और उसका अर्थ रौशनी होता है. इस तरह, दिवाली मेरी सास का उत्सव मनाने का एक अवसर है।’’ उन्होंने कहा- ऐसे समय में जबकि हमारे देश के बारे में और ब्रेक्जिट के बारे में कुछ मीडिया समूहों द्वारा बहुत कुछ कहा जा रहा है, इससे थोडी निराशा भी होती है। ऐसे समय में हम इस अद्भुत पर्व का जश्न मनाते हैं जो हमें अंधेरे को दूर करते हुए एक नई उम्मीद का संदेश देता है।

हिंदुजा समूह के सह अध्यक्ष जी पी हिंदुजा ने कहा कि दिवाली रोशनी का एक ऐसा त्यौहार है जब आप अतीत में हुई हर चीज भूल जाते हैं, दुश्मनों को भूल जाते हैं, गलत काम भूल जाते हैं और हर किसी के साथ एक नया एवं अच्छा अध्याय शुरू करते हैं।

बैरोनेस संदीप वर्मा ने कहा कि दिवाली का पर्व अब ब्रिटिश समाज का एक जरूरी हिस्सा बन गया है। उन्होंने कहा- हर साल यह पर्व और बडा और बेहतर हो जाता है और ऐसे समारोह हर किसी के लिए खुले हैं।

ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त वाई के सिन्हा ने भी इस अवसर पर अपने विचार प्रकट किए।