दुबई: ऑफ स्पिनर दिलरूवान परेरा की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से श्रीलंका ने असद शाफिक के शतक के बावजूद पाकिस्तान को आज यहां दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में 68 रन से हराकर दो मैचों की श्रंखला में क्लीन स्वीप किया। यह पहला अवसर है जबकि पाकिस्तान ने अपने घरेलू मैदान संयुक्त अरब अमीरात में कोई सीरीज गंवायी है। वह 2009 में लाहौर में श्रीलंकाई टीम पर आतंकी हमले के बाद से अपनी घरेलू श्रंखलाएं यूएई में खेल रहा है।

शाफिक (112) और कप्तान सरफराज अहमद (68) ने 173 रन जोड़कर पाकिस्तान की उम्मीद जगा दी थी लेकिन यह साझेदारी टूटते ही उसकी पारी समाप्त होने में समय नहीं लगा। पाकिस्तान की टीम 317 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आखिर में इस दिन रात्रि टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन आज यहां पहले सत्र में ही 248 रन पर आउट हो गई।

परेरा (98 रन देकर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी से पाकिस्तान ने कल अपने पांच विकेट 52 रन पर गंवा दिये थे लेकिन इसके बाद शाफिक और सरफराज ने न सिर्फ विकेट गिरने का क्रम रोका बल्कि अपनी टीम की जीत की आस भी जगायी। इन दोनों के प्रयास से पाकिस्तान कल अपना स्कोर पांच विकेट 198 रन तक ले गया था।

परेरा ने हालांकि आज सरफराज को ज्यादा देर तक नहीं टिकने दिया। पाकिस्तानी कप्तान ने उनकी एकस्ट्रा उछाल लेती गेंद पर डीप स्क्वायर लेग पर कैच थमाया। इस ऑफ स्पिनर ने अगले ओवर में मोहम्मद आमिर (चार) को पगबाधा आउट किया। शाफिक की बेहतरीन पारी का अंत सुरंगा लखमल ने किया लेकिन इसका श्रेय कुशाल मेंडिस को जाता है जिन्होंने डाइव लगाकर शानदार कैच लिया।

रंगना हेराथ (57 रन देकर दो विकेट) ने यासिर शाह (पांच) और वहाब रियाज (एक) को आउट करके श्रीलंका को जीत दिलायी। पाकिस्तान ने इस तरह से 2007 के बाद पहली बार कोई रेलू श्रंखला गंवायी। उसने तब दक्षिण अफ्रीका से अपनी घरेलू सरजमीं पर सीरीज गंवाईं थी। श्रीलंका पिछले 115 वर्षों में मैच की तीसरी पारी में 100 से कम स्कोर पर आउट होने के बावजूद जीत दर्ज करने वाली पहली टीम भी बन गयी है। उसने अपनी दूसरी पारी में 96 रन बनाये थे। श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 482 रन बनाये थे जिसके जवाब में पाकिस्तान 262 रन पर आउट हो गया था।