यूरोप का महत्वपूर्ण देश स्पेन बंटवारे के कगार पर है, जहां पिछले सप्ताह केटलोनिया को अलग करने के लिए जनमत संग्रह भी किया गया। अलगाववादियों की ओर से किए गए जनमत संग्रह में भरपूर भाग लिया गया लेकिन स्पेन की सरकार ने इस जनमत संग्रह को मानने से इनकार कर दिया और अब लोगों ने स्पेन के गठबंधन के लिए विरोध करना शुरू कर दिया है।

स्पैनिश पुलिस ने जनमत संग्रह को नाकाम करने के लिए पुलिस स्टेशनों पर छापा मारा और स्कूलों को बंद करने की कोशिश की। स्पेन से आज़ादी के लिए कीटलोनिया द्वारा कराए जाने वाले जनमत संग्रह के दौरान पुलिस द्वारा लाठीचार्ज के कारण 337 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

कीटलोनिया सरकार के प्रवक्ता का कहना था कि स्वतंत्रता के पक्ष में वोट देने के इच्छुक लोगों में स्पेन की पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया, जिससे 337 लोग घायल हो गए, जिनमें से कई की हालत चिंताजनक है।

स्पेन के बंटवारे के लिए जनमत संग्रह के एक सप्ताह बाद मैड्रिड, बार्सिलोना, वेलनशिया सहित अन्य शहरों में हजारों बच्चे, युवा, बुजुर्ग और महिलायें सड़कों पर उतर आए और स्पेनिश झंडा थामकर घरेलू गठबंधन के पक्ष में प्रदर्शन किया और बंटवारे को अस्वीकार दिया। स्पेनिश जनता ने प्रदर्शन के दौरान अलगावादी प्रशंसक वाले लोगों और नेताओं के साथ बातचीत पर जोर दिया और अलग तरीके से बातचीत की प्रेरणा दी।