नई दिल्ली: लड़कियों के साथ हुई छेड़खानी के बाद विवादों में आई बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के कुलपति के रिटायरमेंट में भले ही अब कुछ दिन शेष हों, लेकिन BHU में हुए बवाल के चलते रिटारमेंट से पहले उनकी विदाई तय है.

जानकारी के मुताबिक, केंद्रिय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बीएचयू के नए वीसी चुनने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बीएचयू को अक्टूबर महीने में अपना नया वीसी मिल जाएगा, अगले एक से दो दिन में अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगा, इसका पूरा मसौदा तैयार कर लिया गया है.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पूरी प्रक्रिया के लिए समय सीमा भी तय कर दी है. अधिसूचना जारी होने के एक महीने के भीतर चयन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. नए कुलपति के चयन के लिए राष्ट्रपति से तीन सदसीय समिति के गठन के लिए मंज़ूरी मांगी गई है. राष्ट्रपति की मंज़ूरी मिलने के बाद प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. सूत्रों की माने तो काफ़ी मंथन के बाद बीएचयू के नए वीसी को चुना जाएगा. वर्तमान कुलपति गिरीश चंद्र त्रिपाठी का कार्यकाल 26 नवंबर को ख़त्म हो रहा है. इसलिए नए कुलपति का चयन होना ही था पर बीएचयू में हुए हंगामे के बाद से पूरी प्रक्रिया को तेज़ी दे दी गई है.

दरअसल, यूनिवर्सिटी में छात्राओं के साथ हुई छेड़खानी के वारदात के बाद कुलपति ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के स्थान पर मीडिया में उल्टी-सीधी बयानबाजी की. जिसके चलते वे सभी के निशाने पर आ गए.