डा.अखिलेश दास गुप्ता स्मारक यूपी स्टेट सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप 28 सितम्बर से

डा.अखिलेश दास गुप्ता स्मारक यूपी स्टेट सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप 28 सितम्बर से

लखनऊ। भारतीय बैडमिंटन को नई दिशा देने वाले तथा देश को ओलंपिक में दो पदक सहित कई सुपर सीरीज विजेता प्लेयर्स के लिए माहौल बनाने वाले स्व.डा.अखिलेश दास गुप्ता की स्मृति में डा.अखिलेश दास गुप्ता स्मारक यूपी स्टेट सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप का आयोजन आगामी 28 से 30 सितम्बर को होगा। इस संबंध में आज आयोजित एक प्रेस वार्ता में आयोजन सचिव अरूण कक्कड़ (सचिव, यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन) तथा यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष डा.सुधर्मा सिंह ने बताया कि यह चैंपियनशिप आगामी 28 से 30 सितम्बर तक योनेक्स सनराइज बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी, गोमती नगर में आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगिता यूपी स्टेट बैडमिंटन चैंपियनशिप में अब तक की सर्वाधिक इनामी राशि वाली चैंपियनशिप है तथा इस चैंपियनशिप में पूरे प्रदेश से लगभग 300 पुरुष एवं महिला खिलाड़ी भाग ले रहे है।

इस टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्स, पुरुष डबल्स, महिला सिंगल्स, महिला डबल्स व मिक्स डबल्स के मुकाबले आयोजित होंगे जिसमें पहली बार स्टेट बैडमिंटन चैंपियनशिप में मिक्स डबल्स की स्पर्धांए भी होंगी। इसमें पुरुष सिंगल्स में 134 प्लेयर्स, पुरुष डबल्स में 53 जोड़ी, महिला सिंगल्स में 45 प्लेयर्स, महिला डबल्स में 18 जोड़ी तथा पहली बार खेली जा रही मिक्स डबल्स में भी 17 जोडियां भाग लेगीं।

प्रतियोगिता के अन्तिम दिन 30 सितम्बर को यूपी बैडमिंटन संघ द्वारा प्रदेश के समस्त जिलों की एसोसिएशन के अध्यक्ष व सचिव को प्रतियोगिता के फाइनल मैच देखने के लिए आमंत्रित किया गया है।

इस चैंपियनशिप में पुरुष सिंगल्स में यूपीबीए के अभियांश सिंह को तथा महिला सिंगल्स में बस्ती की तनीषा सिंह को सर्वोच्च वरीयता दी गयी है। डबल्स मुकाबलों में पुरुष डबल्स में यूपीबीए के ब्रिजेश यादव व कपिल चौधरी, महिला डबल्स में यूपीबीए की समृद्धि सिंह व श्रुति मिश्रा एवं मिक्स डबल्स में तुषार शर्मा व तपस्विनी सामन्तराय (मेरठ/यूपीबीए) को सर्वोच्च वरीयता दी गयी है।

इस दौरान यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष डा. सुधर्मा सिंह ने बताया कि इस चैंपियनशिप के मुख्य निर्णायक बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अम्पायर देवेन्द्र कौशल होंगे।

चैैंपियनशिप के पहले दिन सुबह 9:30 बजे से मैच आरम्भ होंगे। चैम्पियनशिप का विधिवत उद्घाटन 28 सितम्बर को उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा के कर कमलों द्वारा शाम 6 बजे किया जायेगा।

चैंपियनशिप में फाइनल मुकाबलों व पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन 30 सितम्बर को शाम 4 बजे होगा।

चैंपियनशिप में कुल पांच लाख रुपए की ईनामी राशि वितरित की जायेगी। पुरुष सिंगल्स व महिला सिंगल्स के विजेता को 30,000 रुपए का नगद पुरस्कार दिया जायेगा जबकि डबल्स में पुरुष व महिला विजेता जोड़ी को 40,000 रुपए का नगद पुरस्कार दिया जायेगा। पुरस्कार राशि निम्नानुसार है:-

पुरस्कार राशि:-

पुरुष सिंगल्स: विजेता (30,000), उपविजेता (20,000)

महिला सिंगल्स: विजेता (30,000), उपविजेता (20,000)

पुरुष डबल्स: विजेता (40,000), उपविजेता (30,000)

महिला डबल्स: विजेता (40,000), उपविजेता (30,000)

मिक्स डबल्स: विजेता (20,000), उपविजेता (10,000)

इस चैंपियनशिप के दौरान यूपी की सीनियर पुरुष एवं महिला टीम भी चयनित की जाएगी। यूपी की सीनियर टीम आगामी दो नवम्बर से 8 नवम्बर तक नागपुर में होने वाली राष्ट्रीय सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में भाग लेगी। चूंकि यूपी की सीनियर टीम इस वर्ष पूर्वी क्षेत्र अन्तर्राज्यीय टीम स्पर्धा की विजेता टीम है तो वह राष्ट्रीय चैंपियनशिप के टीम व ओपन दोनों स्पर्धाओं में भाग लेगी। गत वर्ष यूपी की सीनियर टीम ने पटना में आयोजित सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में कांस्य पदक प्राप्त किया था।

उक्त प्रतियोगिता में भाग लेने वाले पुरुष एवं महिला खिलाडिय़ों की ठहरने व खाने की व्यवस्था आयोजन समिति द्वारा बीबीडी यूनिवर्सिटी के छात्रावास में की गई है। चैंपियनशिप में योनेक्स एएस-2 शटल का प्रयोग किया जायेगा।