श्रेणियाँ: खेल

महिला वर्ल्ड कप : भारत फाइनल में , 6 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया

डर्बी: महिला वर्ल्ड कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारतीय महिला टीम वर्ल्ड कप के इतिहास में दूसरी बार फाइनल में पहुंची है। भारत अब फाइनल का मुकाबला 23 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगा। नाबाद 171 रन बनाने वाली हरमनप्रीत कौर को वुमन ऑफ द मैच से नवाजा गया। वहीं दीप्ती शर्मा ने 3 तो गोस्वामी और शिखा पांडे ने 2-2 विकेट झटके।

दूसरा सेमीफाइनल मैच डर्बी के काउंटी ग्राउंड पर खेला गया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 282 रनों का टारगेट दिया। भारत के लिए हरमनप्रीत ने अपनी तूफानी पारी में 115 गेंदों का सामना करते हुए 20 चौके और 7 छक्कों की मदद से 171 रन बनाए। उन्होंने शुरुआती दो विकेट जल्दी गिर जाने के बाद कप्तान मिताली राज (36) के साथ तीसरे विकेट के लिए 66 और फिर दीप्ति शर्मा (25) के साथ पांचवें विकेट के लिए 137 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 6 रनों के कुल स्कोर पर अपना पहला विकेट गवां दिया। 1 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर बेथ मूनी शिखा पांडे का शिकार हुईं। पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर झूलन गोस्वामी ने महज 9 रन पर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। कप्तान मेग लेनिंग बिना खाता खोले क्लीन बोल्ड हुईं। 8वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने अपना तीसरा विकेट भी खो दिया। बोल्टन 14 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। पांचवे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी विलाने और पेरी ने की।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ब्लैकवेल ने 56 गेंद में 90 रन की शानदार पारी खेली। दोनों ही खिलाड़ी के आउट होने के बाद कोई भी कंगारू प्लेयर्स टिक नहीं पाया और जल्दी-जल्दी 9 विकेट गिर गए। लेकिन आखिरी ओवरों में ब्लैकवेल ने शानदार पारी खेली।

भारत की शुरुआत काफी खराब हुई। भारत को पहले ही ओवर में पहला झटका लगा। स्मृति मंधाना 6 रन बनाकर कैच आउट हुईं। मंधाना 6 गेंद पर 6 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। उसके बाद टीम इंडिया को 10वें ओवर में पूनम राउत 14 रन बनाकर आउट हुईं।

25वें ओवर में भारत को कप्तान मिताली के तौर पर बड़ा झटका लगा। मिताली राज 36 रन बनाकर आउट हुईं। इस पारी के साथ ही मौजूदा वर्ल्ड कप में मिताली सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज भी बन गई हैं।

बारिश के चलते मैच शुरू होने में देर हुई। मैच 42-42 ओवर का कर दिया गया है। दोनों टीमों की दो गेंदबाज 9-9 ओवर और बाकी तीन गेंदबाज 8-8 ओवर फेंकेंगी। पहला पावरप्ले 9 ओवर का होगा। वहीं बैटिंग पावरप्ले चार ओवर का होगा।

Share

हाल की खबर

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024

बहराइच में जेठ मेले का आगाज़ 30 मई से

02 जून को आएँगी ग़ाज़ी मियां की प्रतीकात्मक बारातें भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद उत्तरप्रदेश…

मई 12, 2024