नई दिल्ली: 14वें राष्ट्रपति का चुनाव आज (17 जुलाई को) शाम पांच बजे संपन्न हो गया लेकिन एक फीसदी सांसद-विधायकों ने वोट नहीं डाले, जबकि कई ने कह कर पार्टी लाइन से हटकर क्रॉस वोटिंग की। क्रॉस वोटिंग करने वालों में गुजरात से भाजपा विधायक नलिन कोटाडिया के अलावा समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल सिंह यादव और उनके कुछ समर्थक विधायक, तृणमूल कांग्रेस के विधायक आशीष साहा शामिल हैं। देर शाम संसद में राष्ट्रपति चुनाव के रिटर्निंग अफसर अनूप मिश्रा ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव में कुल 714 सांसदों ने वोट किया। उन्होंने कहा कि 9 से 10 राज्यों में 100 फीसदी वोटिंग हुई है, जबकि कुल वोटिंग 98-99 फीसदी हुई है। उन्होंने संभावना जताई कि शायद यह अब तक का सबसे ज्यादा चुनाव प्रतिशत है।

राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे 20 जुलाई को आएंगे। नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को शपथ लेंगे। राष्ट्रपति चुनाव में सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्य (एसएलसी) वोट देते हैं। राष्ट्रपति चुनाव में कोई भी राजनीतिक दल अपने विधायकों और सांसद को अपने प्रत्याशी को वोट देने के लिए व्हिप नहीं जारी कर सकता। यानी विधायक और सांसद अपनी मर्जी से वोट दे सकते हैं और पार्टी के उम्मीदवार के खिलाफ वोट करने पर उनपर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की जा सकती।

देश की राजधानी नई दिल्ली समेत सभी राज्यों की राजधानी में मतदान की व्यवस्था की गई थी। वैसे संख्या बल के हिसाब से रामनाथ कोविंद का राष्ट्रपति बनना तय है।

इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने स्वीकार किया कि राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद से हार रही हैं। बावजूद इसके उनकी पार्टी ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के समर्थन में मतदान किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार के शासनकाल में देशभर में हो रहे उत्पीड़न और अत्याचार के विरोध में किया गया मतदान है। ममता ने कहा कि इस चुनाव के जरिए देशभर की विपक्षी पार्टियां एकजुट हुई हैं।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए हो रहे मतदान के दौरान तृणमूल कांग्रेस के विधायक आशीष साहा ने अपनी पार्टी की उम्मीदवार मीरा कुमार के बजाय एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को वोट दिया। साहा ने मीडिया से कहा कि उन्होंने सीपीआई (एम), कांग्रेस और टीएमसी के अपराधों के विरोध में क्रॉस वोटिंग की।

सपा सांसद डिंपल यादव, राजद सांसद मीसा भारती, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और सांसद फारूक़ अब्दुल्ला ने संसद में राष्ट्रपति चुनाव में मतदान किया। मतदान के बाद फारूक अब्दुल्ला ने चीन के संग सीमा विवाद पर कहा कि भारत अक्साई चीन वापस लेने में समर्थन नहीं है। अब्दुल्ला ने कहा कि भारत केवल चीन पर चिल्ला सकते है लेकिन उसका मुकाबला करने की कुव्वत उसमें नहीं है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधान सभा में बने मतदान केंद्र में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने भी अपना वोट डाल दिया है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रपति चुनाव में मतदान किया। राष्ट्रवादी कांग्रेस के नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा है कि उनकी पार्टी के सभी विधायकों और सांसदों ने राष्ट्रपति चुनाव में मीरा कुमार को वोट दिया है।

असम के मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल ने राज्य की राजधानी में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला। डीएमके नेता एमके स्टालिन ने राष्ट्रपति चुनाव में डाला वोट। डीएमके कांग्रेसी उम्मीदवार मीरा कुमार को समर्थन दे रहा है।

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) प्रमुख मायावती ने कहा है कि राष्ट्रपति चुनाव में कोई भी जीते अगला राष्ट्रपति अनुसूचित जाति से होगा और ये हमारे आंदोलन और पार्टी की बड़ी जीत है।