नई दिल्ली: भारत-पाक की घरेलू सीरिज पर ही करोड़ों रुपए का सट्टा लग जाता है, ये तो फिर भी चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच है. ये ही वजह है कि जहां एक ओर मैच को लेकर देश में ही करीब दो हजार करोड़ रुपए से अधिक के सट्टे की खबरें आ रही हैं तो ब्रिटेन की एक सट्टेबाजी की वेबसाइट 'बेटफेयर' पर भी उतार-चढ़ाव शुरू हो गया है.

मैच के दौरान सट्टेबाजी के लिए सुर्खियों में रहने वाले गुरुग्राम, लखनऊ, दिल्ली, भोपाल, मुंबई, गाजियाबाद, हैदराबाद, बैंगलुरु, कानपुर ये वो शहर हैं जहां क्रिकेट मैच के दौरान सबसे ज्यादा सट्टेबाज सक्रिय हो जाते हैं.

अगर सट्टा बाजार की बात करें तो हार-जीत, मैन ऑफ दा मैच, मैन ऑफ द सीरिज को लेकर मोल-भाव शुरू हो गए हैं. गुरुग्राम, गाजियाबाद, दिल्ली की बड़ी गद्दियों (सट्टेबाजी के ठिकानों) की बात करें तो मैच पर मोटा सट्टा लग रहा है.

हालांकि कई गद्दियां बेटफेयर के रेट पर ही बुकिंग कर रही हैं. लेकिन कुछ गद्दी स्थानीय रेट पर बुकिंग कर रही हैं. बेटफेयर के रेट पर हार-जीत के लिए 2.87 और 1.44 का भाव चल रहा है.

अगर भारत जीतता है तो 100 रुपए लगाने पर 144 रुपए मिलेंगे. वहीं अगर पाक मैच जीतता है तो 100 रुपए पर 287 रुपए मिलेंगे.

बेटफेयर के अनुसार मैन ऑफ द मैच पर सबसे ऊंचा भाव विराट कोहली का 8.5 का चल रहा है.100 रुपए लगाने पर आपको 850 रुपए मिलेंगे. दूसरे और तीसरे नंबर रोहित शर्मा, शिखर धवन का 9 का भाव चल रहा है.13 के भाव के साथ बाबर आजम चौथे नंबर पर है.

भारत-पाक की ओर से वो तीन खिलाड़ी कौन होंगे जो पूरे मैच के दौरान अच्छा प्रदर्शन करेंगे. इसे लेकर सट्टाबाजार भारत की ओर से विराट कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन पर दांव लगा रहा है. वहीं, पाक की ओर से बाबर आजम, अजहर अली और फखर जमान दांव लगाया जा रहा है.

मैच के दौरान सट्टेबाजी भी वायदा कारोबार की तरह से चलती है. पल-पल बदलने वाले भाव और स्पॉट फिक्सिंग इसी का नतीजा है. इसलिए सभी कुछ मोबाइल पर चलता है.

इसके लिए सट्टेबाज एक जगह बैठकर बुकिंग करते हैं. अगर सूत्रों की मानें तो सट्टेबाजों ने नया पैंतरा खेलते हुए अब होटलों की जगह शहर से दूर बने फार्म हाउसों को चुना है. अगर दिल्ली एनसीआर की बात करें तो गुरुग्राम से सटे फार्म हाउस रविवार के लिए तैयार हो रहे हैं. इसकी वजह ये भी है कि होटल अब पुलिस की निगाह में आ चुके हैं.

हमेशा से पुलिस के पास बुकीज की एक पूरी लिस्ट तो होती है, लेकिन बात होती है रंगे हाथ पकड़ने की. ये तभी मुमकिन है जब बुकीज का प्लॉन पहले से पता चल जाए.

दिल्ली पुलिस के साइबर सेल से जुड़े एक अफसर बताते हैं कि हमने बुकीज के मोबाइल नम्बर सर्विलांस पर लगे दिए हैं. लेकिन ज्यादातर के नम्बर बंद जा रहे हैं. वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि बुकीज भी अब पहले से बहुत चालू हो गए हैं.

ये लोग दो दिन के लिए पुराने नम्बर को तो बंद कर लेते हैं. लेकिन जो इनके बड़े-बड़े ग्राहक हैं, उन्हें पहले से ही नए नंबर दे दिए जाते हैं. ऐसे में इनके ठिकानों पर जाकर रंगे हाथ पकड़ना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

गुरुग्राम, दिल्ली, भोपाल, गाजियाबाद, हैदराबाद, बैंगलुरु के कुछ बड़े सट्टेबाजों की मानें तो एक बड़े अनुमान के अकेले मैच की हार-जीत और मैन ऑफ द मैच पर दो से तीन हजार करोड़ का सट्टा शनिवार रात तक बुक हो जाएगा.

रविवार होने के चलते ये रकम और बढ़ सकती है. एक अनुमान ये भी लगाया जा रहा है कि मैच का पल-पल बदलता रोमांच भी सट्टेबाजी की रकम में उतार-चढ़ाव लाएगा.