नई दिल्ली। पेट्रोल के दाम में गुरुवार को 1.12 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल के दाम में 1.24 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई। पेट्रोल व डीजल के दाम में यह अंतिम पाक्षिक बदलाव है। इसके बाद इनकी कीमतें अंतरराष्टीय तेल कीमतों के अनुसार दैनिक रूप से तय होंगी।

सार्वजनिक पेट्रोलियम कंपनी इंडियन आयल ने कहा है कि कीमतों में आज की कटौती में राज्य शुल्क (वैट) शामिल नहीं है। स्थानीय बिक्री कर या वैट को शामिल करने पर वास्तविक कटौती अधिक होगी। कल से दिल्ली में पेटोल के दाम 65.48 रुपये प्रति लीटर होंगे जो इस समय 66.91 रुपये प्रति लीटर है। वहीं डीजल के दाम 54.49 रुपये प्रति लीटर रहेंगे जो इस समय 55.94 रुपये है।

आईओसी का कहना है कि 16 जून से देश भर में पेट्रोल व डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय होंगे। हर दिन के लिए इनके नये दाम रहेंगे जो कि सुबह छह बजे से लेकर अगली सुबह छह बजे तक यानी 24 घंटे लागू रहेंगे। इससे पहले एक जून को पेटोल के दाम में 1.23 रुपये प्रति लीटर व डीजल के दाम में 0.89 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी।

देश भर में 58000 पेट्रोल पंपों पर शुक्रवार 16 जून से पेट्रोल और डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय होंगे। इस नई व्यवस्था के तहत सुबह छह बजे से नई दरें लागू होंगी। इसके अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल कीमतों में उतार चढ़ाव और विदेशी विनियम दर में उतार-चढ़ाव के आधार पर पेट्रोल और डीजल के दाम में दैनिक आधार पर तय हुआ करेगा।

ये उतार चढ़ाव कुछ पैसे का हो सकता है। पेट्रोल-डीजल की कीमत हर शहर और हर पेट्रोल पंप पर अलग हो सकती है, क्योंकि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, एचपीसीएल और बीपीसीएल की कीमत तय करने का फॉर्मूला अलग-अलग है। आईओसी के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि हम गतिशील मूल्यों की ओर बढ़ रहे हैं। फिलहाल कीमतों में बदलाव हर 15वें दिन होता है, लेकिन अब यह लागत के हिसाब से दैनिक आधार पर होगा।