लंदन: पश्चिम लंदन में 24 मंजिला एक आवासीय इमारत में बुधवार को भीषण आग लग गई, जिसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 74 अन्‍य घायल हो गए.

लेटिमेर रोड पर स्थित लैंकेस्टर वेस्ट एस्टेट के ग्रेनफेल टावर में स्थानीय समयानुसार रात 1 बजकर 16 मिनट पर आग लगी. समझा जाता है कि जब इमारत आग की लपटों से घिर गई, तब करीब 600 लोग टावर के 120 फ्लैटों में मौजूद थे.

मेट्रोटोपोलिटन पुलिस के कमांडर स्टुअर्ट कंडी ने बताया , 'मैं छह लोगों की मौत होने की पुष्टि कर सकता हूं, लेकिन ये आंकड़े बढ़ने की संभावना है'.

बीबीसी की खबर के मुताबिक, आग लगने की वजह पर अटकलें लगाना अभी जल्दबाजी होगी.

इसने कहा कि इस इमारत के ढहने की संभावना है. करीब 200 दमकलकर्मी अब भी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं. इमारत के नक्शा संबंधी इंजीनियर भी मौके पर हैं.

दमकलकर्मियों ने बड़ी संख्या में लोगों को बचाया है, लेकिन लंदन के मेयर सादिक खान ने कहा कि कई सारे लोगों के बारे में पता नहीं चल पाया है.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आग की लपटों में घिरी इमारत के अंदर फंसे कई लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे और अपने बच्चों को बचाने की गुहार लगा रहे थे. कुछ लोगों को चादर का इस्तेमाल कर इमारत से बच कर निकलने की कोशिश करते देखा गया.

लंदन दमकल सेवा प्रमुख डैनी कॉटन ने संवाददाताओं को बताया, 'यह एक अभूतपूर्व घटना है. मेरे 29 साल के करियर में कभी भी इतने बड़े पैमाने पर आग लगने की घटना नहीं देखी.

कॉटन ने बताया कि आग लगने की वजह का अभी पता नहीं चल पाया है. लंदन एंबुलेंस के मुताबिक, स्कॉटलैंड यार्ड ने 50 लोगों का अस्पताल में इलाज चलने की पुष्टि की है.