लंदन: श्रीलंका के कार्यवाहक कप्तान उपुल थरंगा भारत के खिलाफ चैंपियन्स ट्राफी मैच में नहीं खेल पाएंगे क्योंकि आईसीसी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शनिवार को खेले गये मैच में तय समय में चार ओवर कम करने के लिये उन्हें अगले दो मैचों से निलंबित कर दिया है।

आईसीसी मैच रेफरी डेविड बून ने उन्हें निलंबित करने का फैसला दिया। खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिये आईसीसी आचार संहिता के धीमी ओवर गति से संबंधित अनुच्छेद 2.5.2 के अनुसार निर्धारित समय में दो ओवर कम करने पर खिलाड़ियों पर मैच फीस का दस प्रतिशत जुर्माना जबकि इसके बाद आगे के प्रति ओवर की दर से मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना किया जाता है। इसके साथ ही कप्तान को दो निलंबन अंक मिलते हैं।

आईसीसी विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘दो निलंबन अंक एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20 मैचों के प्रतिबंध के बराबर है। इनमें से जो भी मैच पहले खेला जाये उससे खिलाड़ी को प्रतिबंध किया जाता और इसलिए थरंगा को अपनी टीम के आगामी दो मैचों भारत के खिलाफ ओवल में आठ जून और पाकिस्तान के खिलाफ कार्डिफ में 12 जून को होने वाले मैचों से निलंबित किया जाता है। इसके अलावा उसके प्रत्येक खिलाड़ी पर 60 प्रतिशत का जुर्माना किया गया है। थरंगा ने निलंबन स्वीकार कर लिया है और इसलिए आगे सुनवाई की कोई जरूरत नहीं है। मैदानी अंपायर इयान गाउल्ड और अलीम डार, तीसरे अंपायर पाल रीफेल और चौथे अंपायर बू्रस ओक्सेनफोर्ड ने उन पर यह आरोप लगाये थे।