नई दिल्ली: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना समाजवादी पेंशन पर फिलहाल रोक लगा दी है. योगी सरकार की योजना इसे एक महीने में नए सिरे से शुरू करने की है. अब सरकार का अगला निशाना अखिलेश की ड्रीम प्रोजेक्ट साइकिल ट्रैक भी है, जिसे राजधानी लखनऊ की सड़कों से हटाया जा सकता है.

योगी सरकार, समाजवादी पेंशन योजना के तहत चयनित लाभार्थियों की न सिर्फ जांच कराई जाएगी, बल्कि योजना का नाम भी बदलकर ‘मुख्यमंत्री पेंशन योजना’ करने के निर्देश दिए हैं. जानकारी के मुताबिक पेंशन की राशि दोगुना करने का भी प्रस्ताव है और इसमें अति दलित जैसे-मुसहर, नट, कंजड़ और वनटांगिया समुदाय के लोगों को लाने के निर्देश दिए हैं.
बता दें अभी सूबे में करीब 55 लाख लोगों को समाजवादी पेंशन दी जा रही है. इसके तहत लाभार्थियों को 500 रुपए प्रतिमाह पेंशन दी जाती है. इस योजना में 3297 करोड़ रुपए हर साल खर्च होते हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को शास्त्री भवन में समाज कल्याण विभाग की योजनाओं के प्रेजेंटेशन के दौरान यह निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि एक महीने में जांच करके पता लगाया जाए कि जिन लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा है वे वास्तव में इसके हकदार हैं या नहीं.