श्रेणियाँ: लखनऊ

100 दिन में बेसिक शिक्षा में बेहतर बदलाव प्रत्येक दशा में दिखने चाहिए: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये हैं कि आगामी 100 दिन में बेसिक शिक्षा में बेहतर बदलाव प्रत्येक दशा में दिखने चाहिए। उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाये कि आगामी जुलाई माह में 1 से 10 तारीख के अन्तराल में अध्ययनरत् छात्रों को यूनिफाॅर्म, पाठय-पुस्तकों एवं बैग का वितरण प्रत्येक दशा में सुनिश्चित हो जाये। उन्होंने कहा कि बेसिक विद्यालयों में अध्ययनरत् छात्रों की शत-प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य करानेे के साथ-साथ यह सुनिश्चित कराया जाये कि कोई भी बच्चा पढ़ने से छूटने न पाये। उन्होंने कहा कि अध्ययनरत् छात्रों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होने के साथ-साथ विद्यालयों में शौचालयों की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि आगामी 100 दिवसों में बेसिक शिक्षा में आमूल चूल परिवर्तन दिखना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को बख्शा नहीं जायेगा।

मुख्यमंत्री आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग की प्रमुख विभागीय योजनाएं एवं प्रगति के प्रस्तुतिकरण का अवलोकन करने के उपरान्त आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अन्तर्गत विज्ञान एवं गणित शिक्षण में गुणवत्ता सुधार हेतु 1760 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान एवं गणित की लैब विकसित किये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि कम्प्यूटर सहायतित शिक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत उच्च प्राथमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं की सुविधा हेतु 8628 विद्यालयों को आच्छादित किये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित हों। उन्होंने शिक्षकोें के चयन में पारदर्शिता के साथ-साथ गति लाने हेतु बेसिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का गठन किये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने आगामी 100 दिवसों में 45,809 परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों का विद्युतीकरण कराये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत अपूर्ण निर्माण 200 कार्यों एवं अतिरिक्त कक्षा-कक्षों सहित 553 शौचालयों का निर्माण भी पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आगामी 30 अप्रैल, 2017 को आयोजित की जाने वाली साक्षरता परीक्षा में लक्षित 30 लाख प्रतिभागियों को सम्मिलित कराये जाने हेतु आवश्यक व्यवस्थायें समय से सुनिश्चित करा ली जायें। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के विभिन्न विभागों के देयों एवं सेवा सम्बन्धी मामलों का समयबद्ध एवं पारदर्शी रूप से आनलाइन निस्तारण कराये जाने के निर्देेश दिये।

श्री योगी ने निर्देश दिये कि कक्षा 1 से 08 तक के छात्र-छात्राओं को यूनिफाॅर्म के साथ दो जोड़ी मोजे एवं सर्दी के मौसम में 01 स्वेटर अवश्य उपलब्ध कराया जाये। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में शिक्षक समय से पूर्व उपस्थित होकर विद्यालय के संचालन की व्यवस्था सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में शत-प्रतिशत् छात्र-छात्राओं की उपस्थिति सुनिश्चित कराने हेतु शिक्षक विद्यालय प्रबन्ध समिति के सदस्यों के सहयोग से बच्चों को पढ़ने हेतु प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि विद्यालय भवन एवं परिसर की साफ-सफाई कराते हुये विद्यालयों में स्वच्छता का माहौल बनाया जाये। उन्होंने कहा कि आउट आॅफ स्कूल बच्चों के चिन्हांकन हेतु हाउसहोल्ड सर्वे कराया जाये।

विभागीय प्रस्तुतिकरण में उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्या एवं डाॅ0 दिनेश शर्मा सहित मंत्रिगण एवं मुख्य सचिव, कृषि उत्पादन आयुक्त एवं अपर मुख्य सचिव वित्त सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Share

हाल की खबर

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024

बहराइच में जेठ मेले का आगाज़ 30 मई से

02 जून को आएँगी ग़ाज़ी मियां की प्रतीकात्मक बारातें भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद उत्तरप्रदेश…

मई 12, 2024