नई दिल्ली: सरकार ने आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल और चारो डिप्‍टी गवर्नर्स की सैलरी बढ़ा दी है. एक आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक गवर्नर उर्जित पटेल की बेसिक सैलरी में 90 हजार रुपए का हाइक किया गया है, तो वहीं डिप्‍टी गवर्नर्स की सैलरी 80 हजार रुपए बढ़ी है. खास बात यह है कि दूसरे बैंक ऑफिसर्स की तुलना में आरबीआई के इन टॉप ऑफिसर्स की सैलरी बेहद कम थी. बेसिक सैलरी में यह इजाफा 1 जनवरी 2016 से लागू है.

आरबीआई के मुताबिक बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी के बाद उर्जित पटेल की सैलरी 2,50,000 हो गई है, तो वहीं डिप्‍टी गवर्नर्स की सैलरी 225000 रुपए हो गई है. बढ़ी हुई सैलरी में भत्‍तों को नियमानुसार शामिल किया जाएगा. हालांकि आरबीआई ने रिवाइस के बाद मिलने वाली ग्रॉस पेमेंट नहीं बताई है. बता दें कि इस समय आरबीआई में चार डिप्‍टी गवर्नर हैं. आर गांधी, एसएस मूंदडा, एनएस विश्‍वनाथन और विरल वी.आचार्य जिन्‍हें पहले 80 हजार रुपए बेसिक सैलरी मिलती थी.

पहले आरबीआई के मुखिया उर्जित पटेल की बेसिक पेमेंट 90 हजार रुपए थी, जबकि उन्‍हें 1 लाख 12500 रुपए का डीए मिलता था, वहीं दूसरे पेमेंट्स के रूप में 7 हजार रुपए मिलते थे. इस तरह उनकी ग्रॉस सैलरी 209500 रुपए थी. माना जा रहा है रिवाइज होने के बाद अब उनकी ग्रॉस सैलरी तकरीबन 3 लाख 70 हजार रुपए हो जाएगी. बता दें कि नए गवर्नर के रूप में पटेल ने 2016 सितंबर में पदभार संभाला था, और उन्‍होंने 2 लाख 9 हजार रुपए सैलरी ली थी. यह सैलरी उतनी ही थी, जितनी पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने अगस्‍त माह में ली थी.