देशभर में 22 हजार तक की छूट, कई शहरों में दुकानें बंद

नई दिल्ली: देश भर में बीएस-3 मानकों के दुपहिया वाहनों पर ऑटो कंपनियों ने भारी छूट का ऐलान किया है। कंपनियों ने बीएस-3 मानकों की मोटरसाइकिलों पर 22000 रुपए तक की छूट का ऐलान किया। हालांकि, आज बाइक खरीदने के कुछ घंटे बचे है। इसी वजह से देशभर बाजारों में कई कंपनियों की बाइक ऑउट ऑफ स्टॉक हो गई हैं। नोएडा में तो एक शोरूम के बाहर इतनी भीड़ इक्कट्ठा हो गई जिसकी चलते पुलिस को बुलाया गया।

बिहार की राजधानी पटना में सुबह 11 बजे ही स्टॉक खत्म हो जाने की वजह से दुकानें बंद करनी पड़ी। मुजफ्फरपुर जिले में सस्ती बाइक नहीं मिलने की वजह से कुछ उपद्रवी लोगों ने एक स्थानीय शो रूम में तोड़फोड़ कर दी। वहीं उत्तराखंड के देहरादून शहर में शो रूम के बाहर लोगों की भीड़ संभालने के लिए एसपी को पुलिस बल के साथ सड़कों पर उतरना है।

कंपनियों ने छूट की पेशकश सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश की है जिसमें एक अप्रैल से बीएस-3 मानकों वाले दुपहिया वाहनों पर रजिस्ट्रेशन पर रोक लगाने का आदेश दिया गया है।

दुपहिया वाहन बनाने वाली प्रमुख कंपनियों जैसे हीरो मोटो कार्प, एचएमएसआई, बजाज ऑटो और सुजकी मोटरसाइकिल ने अपने कई मॉडल्स पर 22000 रुपए तक की छूट का ऐलान किया है।

रिपोर्ट के अनुसार, एनसीआर में कंपनियों के स्टॉक में मौजूद आठ लाख वाहनों में 6 लाख 70 हजार बाइक्स बीएस -3 मानक वाली हैं। डीलरों का कहना है कि वह इन वाहनों को अगले 24 घंटे में जल्द से जल्द निकालने की कोशिश में हैं जिससे उनकी कम से कम लागत वसूल हो सके।