श्रेणियाँ: खेल

कोहली ने आस्ट्रेलियाई खिलाडियों से की कुट्टी

धर्मशाला: माना जा रहा था कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के खत्म होते ही दोनों ही टीमों के बीच चली आ रही तनातनी खत्म हो जाएगी. कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ ने माफी मांगते हुए भी इसी दिशा में कदम बढ़ाए और धर्मशाला टेस्ट के बाद सीरीज के दौरान हुई घटनाओं के लिए खेद जताया, लेकिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के विचारों पर गौर करें, तो लगता है कि इतना जल्दी सबुकछ सामान्य होने नहीं जा रहा है. विराट कोहली सीरीज के दौरान टीम ऑस्ट्रेलिया और वहां की मीडिया की ओर से लगातार टारगेट किए जाने के कारण आहत नजर आ रहे हैं और उन्होंने सीरीज जीतने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह कहकर चौंका दिया कि अब ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के साथ मित्रवत व्यवहार नहीं रहेगा. अब हो सकता है कि आईपीएल पर भी इस विवाद की छाया पड़े.

विराट कोहली ने सीरीज से पहले कहा था कि मैदान पर भले ही ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से उनकी कहासुनी होती रहती है, लेकिन उसके बाहर वह अच्छे दोस्त रहे हैं और ऐसा ही इस सीरीज में भी रहेगा, लेकिन अब विराट के विचार बदल गए हैं. धर्मशाला टेस्ट के बाद इससे संबंधित पूछे गए सवाल का जवाब सुनकर तो कुछ ऐसा ही लगा. उन्होंने इसका सीधा जवाब दिया.

विराट कोहली ने कहा, 'नहीं, अब यह निश्चित रूप से बदल गया है. मुझे लगता है कि यह स्थिति पहले थी, लेकिन अब बिल्कुल भी वैसी नहीं रही. मैंने शुरुआती दौर में गहमागहम बहस के बीच जो कहा था, वह इसलिए था क्योंकि आप प्रतिस्पर्धी होना चाहते हैं, लेकिन मैं गलत साबित हुआ. मैंने पहले टेस्ट से पहले जो बातें कहीं थीं, वह पूरी तरह से गलत साबित हुईं और आपने मुझे ऐसा कहते हुए दोबारा नहीं सुना होगा.'

वास्तव में इस सीरीज में बेंगलुरू टेस्ट के दौरान स्टीव स्मिथ के द्वारा आउट होने पर ड्रेसिंग रूम से डीआरएस संबंधी सलाह लेने का प्रयास करने के बाद काफी विवाद हुआ था. इस पर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने विराट को ही निशाने पर ले लिया था, वहीं स्मिथ ने इसे 'ब्रेन फेड' बताया था, जबकि विराट ने स्मिथ की इस हरकत को लगभग 'चीटिंग' करार दिया था. धर्मशाला टेस्ट में भी जब मुरली विजय ने जॉश हेजलवुड का कैच पकड़ा, तो थर्ड अंपायर ने उन्हें नॉटआउट करार दिया. इस पर स्मिथ ड्रेसिंग रूम में अपशब्द कहते कैमरे में कैद हो गए थे. इन सब घटनाओं से संभवतः विराट कोहली को धक्का लगा है. उनके अनुसार यह खेल भावना के लिए सही नहीं है.

ऑस्ट्रेलिया पर मिली 2-1 से जीत का श्रेय टीम को देते हुए विराट कोहली ने कहा कि कोई उनकी टीम को उकसाता है तो वे माकूल जवाब देने में माहिर हैं. पहले भी विराट कहते रहें हैं कि हम जवाब देने में पीछे नहीं रहेंगे.

कोहली ने कहा, ‘हमारा पलड़ा मैच में भारी हो या नहीं, यदि कोई हमें उकसायेगा तो हम उचित जवाब देंगे. सभी को यह हजम नहीं होता लेकिन हम जैसे को तैसा जवाब देने में माहिर हैं.’

जब विराट से ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की ओर से निशाना बनाए जाने को लेकर सावल किया गया तो उन्होंने कहा कि वह इसकी परवाह नहीं करते. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों का काम ही सनसनी फैलाना है.

उन्होंने कहा, ‘कुछ लोग दुनिया के एक कोने में बैठकर सनसनी फैलाना चाहते हैं. उन्हें खुद इन हालात का सामना नहीं करना पड़ता. यह सबसे आसान काम होता है कि घर बैठकर ब्लॉग लिख डालो या माइक पर बोलो लेकिन मैदान में उतरकर खेलना काफी मुश्किल है.’

Share

हाल की खबर

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024

नया प्रधानमंत्री चुनने का समय आ गया: प्रियंका गाँधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान अपने भाषणों…

मई 4, 2024

जन मुद्दों पर अपना रुख साफ करें सभी दल: आइपीएफ

बभनी, सोनभद्ररोजगार, जमीन, शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पेयजल और पर्यावरण की रक्षा जैसे जनता के जीवन…

मई 4, 2024