श्रेणियाँ: देश

सरकार बनते ही बीजेपी की ओर से उठी देवबंद को देव वृंद की मांग

नई दिल्ली: नए बीजेपी विधायक बृजेश सिंह की मांग- देवबंद का नाम देव वृंद करो, दलील दी कि महाभारत काल से है इस शहर का संबंधदेवबंद शहारनपुर जिले की सीटों में से एक है। उसकी कुल जनसंख्या में से 65 प्रतिशत लोग मुसलमान हैं।

उत्तर प्रदेश में देवबंद सीट से जीते विधायक बृजेश सिंह ने अपनी विधानसभा सीट का नाम बदलने का प्रस्ताव रखा है। उन्होंने उसको बदलकर देव वृंद करने की मांग की है। बृजेश सिंह ने इलाके के महाभारत काल से जुड़े होने के दावे किए हैं। बृजेश सिंह का कहना है कि इलाका दारुल ऊलूम देवबंद से ज्यादा महाभारत से जुड़े होने की वजह से मशहूर है। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए बृजेश सिंह ने कहा, ‘देवबंद की जगह यह इलाका हमेशा देव व्रन्द नाम से मशहूर रहा। यहां पर महाभारत की राखहांडी है, पांचों पांडवों ने यहीं पर पूजा की थी। गांव में ही जरवाला नाम से जगह है जो कि असल में यक्षवाला है। जहां पर यक्ष ने युधिष्ठिर के प्रश्न पूछे थे।’

देवबंद सहारनपुर जिले की सीटों में से एक है। उसकी कुल जनसंख्या में से 65 प्रतिशत लोग मुसलमान हैं। बृजेश सिंह ने वहां पर बसपा के माजिद अली को 29,415 वीटों से हराकर जीत दर्ज की है। बृजेश सिंह ने यह बात होली मिलन के एक कार्यक्रम के दौरान कही थी। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार ने ट्रिपल तलाक के मामले पर जो पक्ष रखा उसकी वजह से मुस्लिम महिलाओं ने उनको वोट दिया। बृजेश सिंह ने यह भी कहा कि अगर मुस्लिम महिला उनको वोट नहीं देतीं तो वह इतने ज्यादा वोटों से नहीं जीत पाते। बृजेश सिंह ने कहा, ‘मेरी मुस्लिम बहनें मोदी जी के साथ हैं और वो भी चाहती हैं कि ट्रिपल तलाक बंद हो।’

देवबंदी आंदोलन की शुरुआत 1857 में हुए स्वतंत्रता संग्राम के बाद हुई थी। उसकी शुरुआत इस्लामिक विद्वान शाह वलीउल्लाह देहवाली ने की थी। उन्होंने कहा था कि मुस्लिम लोग इस्लाम के पथ से भटक गए हैं और इस वजह से ही मुगल साम्राज्य का पतन हो रहा है।

2002 से विधानसभा चुनाव 2017 से पहले तक देवबंद सीट पर समाजवादी पार्टी या फिर बहुजन समाज पार्टी का कब्जा रहा। इससे पहले 1993 और 1996 में बीजेपी भी जीती थी। उससे पहले तक देवबंद पर कांग्रेस की पकड़ थी। 2017 में सपा और बसपा में वोटों के बंटवारे का फायदा केसरिया पार्टी को मिला।

Share

हाल की खबर

समाजवादी शहजादे ने एक नई बुआ की शरण ली है, बाराबंकी में PM मोदी ने अखिलेश पर कसा तंज

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी:यूपी के बाराबंकी लोकसभा सीट व मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर चुनाव…

मई 17, 2024

पिपरसंड ग्रामपंचायत में शुरू होने के लिये तैयार डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

लखनऊ।उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निवेश को लेकर हुये एमओयू के बाद राज्य के ग्रामीणों…

मई 17, 2024

स्वाती मालीवाल के साथ दुर्व्यवहार निंदनीय- दारापुरी

आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाती मालीवाल के साथ दिनांक…

मई 17, 2024

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024