12 लाख रोजगार सृजित करने का फैसला, स्थानीय लोगों को मिलेगा रोज़गार

नई दिल्ली: सऊदी अरब ने महत्वपूर्ण पदों व अन्य जगहों पर विदेशियों की नियुक्तियों को खत्म कर उनकी जगह स्थानीय लोगों को नियुक्त करने के लिए 12 लाख रोजगार सृजित करने का फैसला किया है.

'अल हयात' अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब के श्रम मंत्रालय के इस कार्यक्रम का मकसद स्थानीय लोगों में बेरोजगारी को कम करना और सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण पदों पर विदेशियों को नियुक्त करने की मांग में कमी लाना है.

खत्म होगा सऊदी अरब की नौकरियों में विदेशियों का दबदबा जनवरी में सऊदी अरब ने बताया था कि 120 स्थानीय इंजीनियर प्रशिक्षण के लिए ब्रिटेन भेजे गए हैं.

अखबार का कहना है कि इसके लिए राष्ट्रव्यापी प्रशिक्षण एवं अन्य कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे. मंत्रालय यह तय करेगा कि कुछ कामों के लिए केवल सऊदी नागरिकों की ही नियुक्ति होगी. इन क्षेत्रों में विदेशियों को काम पर नहीं रखा जाएगा. ऐसा खासकर उत्पादन, रखरखाव और विनिर्माण के क्षेत्र में किया जाएगा.

मंत्रालय ने 16 हजार सऊदी पुरुषों व महिलाओं को मोबाइल फोन बेचने और इनकी मरम्मत करने की नौकरी दी है. जनवरी में सऊदी अरब ने बताया था कि 120 स्थानीय इंजीनियर प्रशिक्षण के लिए ब्रिटेन भेजे गए हैं.