गोवा-मणिपुर में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी

नई दिल्ली: पांच राज्‍यों में हुए विधानसभा चुनावों की मतगणाना संपन्‍न हो चुकी है. उत्तराखंड की एक सीट का नतीजा आना बाकी है. बाकी के चारों राज्‍यों के सभी नतीजे घोषित जारी है.सबसे महत्‍वपूर्ण माने जा रहे यूपी में बीजेपी को तीन चौथाई से भी ज्‍यादा सीटें मिली हैं. अकेले बीजेपी को 403 में से 312 सीटों पर जीत मिली है. वहीं उसकी सहयोगी पार्टी अपना दल 9 सीटों पर विजयी रही जबकि एक अन्‍य सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को भी चार सीटें मिली हैं. इस तरह बीजेपी गठबंधन को कुल 325 सीटें हासिल हुई हैं. समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन की बात करें तो इसे कुल 54 सीटें हासिल हुई हैं जिनमें से 47 सीटें सपा की और 7 सीटें कांग्रेस को मिली हैं. मायावती की बसपा का तो बहुत बुरा हाल हुआ है और उसे केवल 19 सीटों पर ही जीत मिली है.

पंजाब की बात करें तो यहां कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्‍व में कांग्रेस को दो तिहाई बहुमत हासिल हुआ है. राज्‍य की 117 सीटों में से कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत हासिल की है. राज्‍य की सत्तारूढ़ अकाली-बीजेपी गठबंधन के खाते में 18 सीटें ही गई हैं.आम आदमी पार्टी, जिसे इस बार प्रबल दावेदार बताया जा रहा था उसे 20 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है. हालांकि पहली बार राज्‍य के चुनावों में उतरने वाली किसी पार्टी के लिए यह भी किसी उपलब्धि से कम नहीं है.

उत्‍तराखंड में भी जनता ने बीजेपी के सिर पर सेहरा बांधा है. राज्‍य की कुल 70 सीटों में से 69 के नतीजे आ चुके हैं और यहां भी बीजेपी को तीन चौथाई से ज्‍यादा बहुमत मिला है. बीजेपी ने 56 सीटों पर जीत हासिल की है वहीं कांग्रेस को 11 सीटों से संतोष करना पड़ा है. दो सीटों से चुनाव लड़ने वाले मुख्‍यमंत्री हरीश रावत दोनों ही जगह से चुनाव हार गए हैं.

गोवा में किसी भी पार्टी को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं मिला है. कुल 40 सीटों में से कांग्रेस के खाते में 17 सीटें गई हैं जबकि सत्तारूढ़ बीजेपी को 13 सीटें ही मिली हैं. महाराष्‍ट्रवादी गोमांतक पार्टी और गोवा फॉरवर्ड पार्टी को तीन-तीन सीटें मिली हैं. मुख्‍यमंत्री लक्ष्‍मीकांत पारसेकर चुनाव हार गए हैं जबकि उपमुख्‍यमंत्री फ्रांसिस डीसूजा चुनाव जीत गए.

मणिपुर में भी स्थिति गोवा जैसी ही है. वहां भी किसी पार्टी को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं मिला है. यहां सरकार बनाने के लिए कम से कम 31 सीटों की जरूरत है जबकि कांग्रेस को 28 सीटें मिली हैं और बीजेपी के खाते में 21 सीटें गई हैं. ऐसे में राज्‍य में सरकार गठन में छोटे दलों की भूमिका महत्‍वपूर्ण हो गई है. नगा पीपुल्‍स फ्रंट और नेशनल पीपुल्‍स पार्टी को चार-चार सीटें मिली हैं वहीं लोक जनशक्ति पार्टी को भी एक सीट मिली है.

मुख्‍यमंत्री इबोबी सिंह को टक्‍कर देने उतरीं इरोम शर्मिला चुनाव हार गई हैं.