श्रेणियाँ: उत्तर प्रदेश

पोलिंग बूथ पर पिस्टल साथ पकड़ा गया संगीत सोम का भाई

नई दिल्ली: देश के सबसे ज्यादा वोटरों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया जारी है. पहले चरण में आज सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है. सुबह 9 बजे तक करीब 11 प्रतिशत वोटिंग होने की खबर है. खबर है कि बीजेपी प्रत्याशी संगीत सोम के भाई को पोलिंग बूथ पर पिस्टल ले जाने के आरोप में हिरासत में लिया गया है. संगीत सोम के भाई का नाम गगन सोम बताया जा रहा है. वह मिलिट्री से रिटायर हुए हैं और उनके पास अपनी लाइसेंसी पिस्टल थी जिसे लेकर वह पोलिंग बूथ में पहुंच गए. उनके कमर में पिस्टल बंधी हुई थी. पुलिस ने अभी तक इस मुद्दे पर कोई बयान जारी नहीं किया है. पुलिस गगन सोम को मौके से लेकर चली गई है. इस बारे में अभी तक कोई केस दर्ज नहीं हुआ है.

संगीत सोम सरधना सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं. सरधना सीट मेरठ जिले में आती है, लेकिन लोकसभा मुजफ्फरनगर लगती है. यहां भाजपा के चर्चित संगीत सोम विधायक हैं. संगीत सोम मुजफ्फनगर दंगों के दौरान चर्चा में आए. यहां करीब 3 लाख वोटर हैं. सपा यहां मुकाबले में तीसरे या चौथे स्थान पर रही है. कांग्रेस का कोई आधार नहीं है. मुख्य मुकाबला भाजपा, बसपा और लोकदल में रहता है.

कमल का फूल लेकर संगीत सोम फिर से मैदान में हैं. सपा ने अतुल प्रधान, बसपा ने हाफिज इमरान याकूब को टिकट दिया है. अतुल प्रधान अखिलेश के बेहद करीबी माने जाते हैं. मुस्लिम बाहुल्य इलाका होने के बाद भी मुस्लिम वोट बसपा और सपा में बंट जाने का सीधा फायदा भाजपा को मिलता है.

सरधना कपड़ा बाजार व गिरिजाघर के लिए मशहूर है. यहां 1822 में बनी रोमन कैथोलिक चर्च भी है और महाभारत काल की कुछ कड़ियां भी सरधना से जुड़ी हैं.

चुनाव आयोग पहले चरण में यूपी विधानसभा की 403 सीटों में से 73 सीटों पर मतदान करा रहा है. इनमें बीएसपी और बीजेपी ने सभी 73 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. आरएलडी ने 57 सीटों पर प्रत्याशियों को टिकट दिया है और समाजवादी पार्टी ने 51 सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों को टिकट दिए हैं. कांग्रेस इस बार समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है और इसके खाते में 24 सीटें आई हैं.

पहले चरण में 2,60,17,075 वोटर हैं. कुल 839 प्रत्याशी हैं जिनमें 77 महिलाएं हैं. 15 जिलों में वोटिंग हो रही है. 2012 विधानसभा के हिसाब से यहां पर 24-24 सीटें बीएसपी और सपा ने जीती थीं, 9 आरएलडी, 11 बीजेपी और पांच कांग्रेस के खाते में गईं थी. वहीं 2014 लोकसभा चुनाव के हिसाब से अनुमान लगाया जाए तो 68 सीटों पर बीजेपी के समर्थकों की अच्छी तादाद है और 5 सीटों पर सपा के खासे समर्थक हैं.

Share

हाल की खबर

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024

बहराइच में जेठ मेले का आगाज़ 30 मई से

02 जून को आएँगी ग़ाज़ी मियां की प्रतीकात्मक बारातें भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद उत्तरप्रदेश…

मई 12, 2024

UPSIFS लखनऊ के छात्रों ने IIT दिल्ली के बेलेस्टिक एन्ड आर्मर टेस्टिंग लैब में फोरेन्सिक की बारीकियों को सीखा

छात्रों को सीखने के अवसर और अन्वेषण कार्यो की जानकारी भी हासिल हो रही है…

मई 11, 2024

आज की राजनीति के संत हैं राहुल, इंडियन ओवरसीज़ कांग्रेस

2024 के आम चुनाव पर दुनिया भर की निगाहें लगी हुई है . इसके पीछे…

मई 11, 2024

बैंक ऑफ़ बड़ौदा के वार्षिक लाभ में 26.1 फीसदी का इज़ाफ़ा

सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक बैंक आफ बड़ौदा ने वित्त वर्ष 2024…

मई 10, 2024

आगरा मेट्रो परियोजना में व्यापक बदलाव लाने के लिए तैयार है भारतीय स्टेट बैंक

आगरादेश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने आगरा मेट्रो परियोजना के लिए क्यूआर…

मई 9, 2024