श्रेणियाँ: लखनऊ

चोरों से सुरक्षा के लिए चोरी के तरीके जानना ज़रूरी: करन बंसल

एमिटी विश्वविद्यालय में आयोजित दो दिवसीय अर्तराष्ट्रीय सूचना सुरक्षा सम्मेलन का समापन

लखनऊ: इंटरनेट और साइबर संसार को सुरक्षित और बेहतर बनाने के संकल्प के साथ एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, एमिटी विवि., लखनऊ परिसर और हैकर्स डे, लखनऊ चैप्टर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय अंर्तराष्ट्रीय सूचना सुरक्षा सम्मेलन का आज समापन हो गया।

सम्मेलन में जुटे देश विदेश के सूचना तकनीकि और साइबर विषेशज्ञ भले ही अपने-अपने क्षेत्रों को और अधिक उन्नत बनाने हेतु वापस हो गए पर जाते जाते हर किसी के पास सूचना तकनीकि को और सुरक्षित बनाने का रोडमैप तैयार था।

सम्मेलन के दूसरे दिन चेल्याबिंस्क विश्विद्यालय, रुस की सह प्रवक्ता और नेटवर्क सुरक्षा विशेषज्ञ ऐलेना फेल्डमैन ने तकनीकि सत्र के दौरान सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होने सुरक्षित नेटवर्क तैयार करने के दौरान अत्याधुनिक सुरक्षा तकनीकों के बारे में चर्चा करते हुए पीसी ट्रोजन और एंड्रायड ट्रोजन से उपकरणों की सुरक्षा के बारे में बताया।

आईआईटी कानपुर के करन बंसल ने किसी भी डिवाइस में पड़े पासवर्ड की सुरक्षा दीवार को भेदने के तरीकों पर चर्चा करते हुए कहा कि, बिना चोरी करने के तरीकों को जाने हम चोरों से अपनी सुरक्षा नहीं कर सकते इसीलिए विभिन्न हैकिंग आक्रमणों से सुरक्षा के लिए एथिकल हैकरों को तैयार किया जाता है।

साइबर विषेशज्ञ निलय मिस्त्री ने डिजिटल फोरेंसिक पर अपना वयख्यान दिया और बताया कि साइबर अपराधियों की धरपकड़ और अपराधों की जांच पड़ताल के लिए साइबर फोरेंसिक महत्वपूर्ण क्षेत्र है। वहीं वेब सुरक्षा पर शोध कर रहे कम्प्यूटर प्रोग्रामर अजय कुमार ने डीप वेब, डार्क वेब और सरफेस वेब के बारे में बताया इसके अलावा उन्होने स्पैमर और हैकरों के काम करने के औजारों और तरीकों पर भी चर्चा की।
सममेलन के दूसरे दिन कई तकनीकि सत्रों का आयोजन किया गया। इन सत्रों में साइबर क्राइम एवं साइबर लॉ शोध केन्द्र के निदेशक डॉ. अमर प्रसाद रेड्डी और अध्यक्ष अनुज अग्रवाल, ए.एण्ड आर इनफो सेक्योरिटी सोल्यूसन के निदेशक डॉ. रक्षित टंडन, प्रेस्टाइन इनफो सोल्यूसन के संस्थापक रिजवान शेख, साइबर सुरक्षा सलाहकार विस्मित सुधीर रखेचा, आईटी विषेशज्ञ राईम उपाध्याय, साइबर सुरक्षा सलाहकार मनोज चौधरी और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ निपुन जयसवाल आदि ने भी अपने वक्तव्य सम्मेलन में रखे।

Share

हाल की खबर

20 मई को रैपिडो की ‘सवारी ज़िम्मेदारी की’ लखनऊ में उपलब्ध होगी

कोड ‘VOTENOW’ का उपयोग करें और आम चुनाव 2024 के दौरान पाएं रैपिडो की मुफ्त…

मई 18, 2024

समाजवादी शहजादे ने एक नई बुआ की शरण ली है, बाराबंकी में PM मोदी ने अखिलेश पर कसा तंज

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी:यूपी के बाराबंकी लोकसभा सीट व मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर चुनाव…

मई 17, 2024

पिपरसंड ग्रामपंचायत में शुरू होने के लिये तैयार डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

लखनऊ।उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निवेश को लेकर हुये एमओयू के बाद राज्य के ग्रामीणों…

मई 17, 2024

स्वाती मालीवाल के साथ दुर्व्यवहार निंदनीय- दारापुरी

आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाती मालीवाल के साथ दिनांक…

मई 17, 2024

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024