भारत के हज कोटे में 34,500 की वृद्धि

भारत के हज कोटे में 34,500 की वृद्धि

नई दिल्ली। सऊदी अरब ने भारत सरकार की मांग को मानते हुए वार्षिक हज कोटे में 34,500 की बढ़ोत्तरी की है। साल 1988 के बाद पहली बार भारत से हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के कोटे में इतनी वृद्धि की है। पिछले साल यानि 2016 मे देश भर के 21 केन्द्रों से 99,903 हाजियों ने हज कमेटी ऑफ इंडिया के जरिए हज किया और 36 हजार हाजियों ने प्राइवेट टूर ऑपरेटर्स के जरिए हज की अदायगी की थी। सऊदी अरब के जिद्दा में आज केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सऊदी अरब के हज एवं उम्रा मंत्री डॉ. मुहम्मद सालेह बिन ताहेर बेन्तेन के साथ हज 2017 के सम्बन्ध में समझौते पर हस्ताक्षर किये। नकवी ने कहा कि यह बड़ी खुशी की बात है कि सऊदी अरब ने भारत के हज कोटे में 34,500 की वृद्धि कर दी है।

नकवी ने कहा है कि डॉ. मुहम्मद सालेह बेन्तेन से उनकी मुलाकात बहुत सकारात्मक एवं सार्थक रही जिसमे भारत से हाजियों के कोटे, हज 2017 के दौरान हज यात्रियों के लिए यातायात, निवास, सुरक्षा व्यवस्था आदि से सम्बंधित मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई। नकवी ने कहा कि हज भारत-सऊदी अरब के द्विपक्षीय संबंधों का एक मजबूत स्तम्भ है। नकवी ने कहा कि भारत सरकार, हज कमिटी ऑफ़ इंडिया एवं अन्य एजेंसियां हज 2017 को कामयाब, सुरक्षित, सरल-सुगम बनाने के लिए सऊदी अरब की सरकार को पूरा सहयोग प्रदान करेंगे।

दरअसल भारत और सऊदी अरब के बीच खासे मजबूत आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक संबंध हैं। इन संबंधों को और ज्यादा मजबूती मिली पिछले साल अप्रैल में पीएम नरेन्द्र मोदी की सऊदी अरब की यात्रा से। शायद यही कारण है कि अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी जब अपनी मांग लेकर सऊदी अरब पहुंचे तो हज यात्रियों का कोटा बढ़ाने में सफलता ही हाथ लगी। जाहिर है कोटे में ये इजाफा करना दोनो देशों के बढ़ती करीबियों के कारण ही संभव हुआ।

भारत में हज के लिए आवेदन 2 जनवरी, 2017 से शुरू हो गए हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी, 2017 है। केन्द्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नकवी ने कहा कि भारत में पहली बार हज आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल हो गई है। 2 जनवरी, 2017 को हज कमिटी ऑफ़ इंडिया मोबाइल ऐप लांच किया गया। भारत सरकार हज 2017 के लिए हज यात्रियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित कर रही है ताकि आसानी और पारदर्शिता के साथ लोग अगली हज यात्रा के लिए आवेदन कर सकें।

पिछले दिसंबर में भारत सरकार के अल्पसंख्यक मंत्रालय के हज विभाग की नई वेबसाइट लांच की गई थी। यह वेबसाइट हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी भाषाओँ में उपलब्ध है। इसमें हज से सम्बंधित सभी जानकारी उपलब्ध है। इस वेबसाइट से भी हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को ऑनलाइन आवेदन करने में बड़ी मदद मिलेगी। इस वेबसाइट में अल्पसंख्यक मंत्रालय, हज विभाग, हज यात्रा से सम्बंधित विभिन्न नियमों, हज कमेटी ऑफ़ इंडिया, निजी टूर ऑपरेटरों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। साथ ही हज यात्रा के दौरान क्या करना है, क्या नहीं करना है, से सम्बंधित जानकारी एवं फिल्म भी उपलब्ध है।

India