श्रेणियाँ: देश

नोटबंदी की आंच के झटके भाजपा को लगने शुरू

महाराष्ट्र नगर परिषद चुनाव में दूसरे दौर के नतीजे दावों के अनुकूल नहीं

मुंबई। क्या नोटबंदी की आंच के झटके भारतीय जनता पार्टी को लगने शुरू हो गए हैं? ये सवाल आज इसलिए किया जा रहा है क्योंकि महाराष्ट्र नगर निकाय चुनाव के दूसरे दौर के नतीजों में बीजेपी अबतक भले ही सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही हो लेकिन यह सफलता उतनी बड़ी नहीं हैं जिसका दावा बीजेपी ने किया था। इतना ही नहीं बीजेपी पवार को उनके गढ़ बारामती में धूल चटाने में भी पूरी तरह से नाकाम रही हैं।

महाराष्ट्र नगर निकाय चुनाव के दूसरे दौर के लिए बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी थी। एनसीपी और कांग्रेस का गढ़ कहे जाने वाले लातूर और पुणे की 14 नगर परिषद के नतीजों में बीजेपी अबतक सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी हैं। नगर परिषद के 341 सीटों में से बीजेपी को 100 सीट, कांग्रेस को 64 सीट, एनसीपी को 99 सीट, शिवसेना को 28 सीट और अन्य को 50 सीट मिलीं।

पहले दौर की तरह दूसरे दौर में भी विरोधियों का सूपड़ा साफ करने का दावा बीजेपी ने किया था। लेकिन ऐसा पूरी तरह हो नहीं पाया। फिर भी सबसे ज्यादा सीट मिलने की खुशी वो मना रहे हैं। महाराष्ट्र बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रावसाहेब दानवे का कहना है कि बीजेपी फिर नंबर वन पार्टी बनी है।

इस चुनाव में सबकी नजरें बारामती नगर परिषद पर थी। यहां शरद पवार के भतीजे अजित पवार की प्रतिष्ठा दांव पर थी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपनी चुनावी रैली में कहा था कि वो इसबार बारामती में पवार को पानी पिलाएंगे। लेकिन जब चुनाव के नजीते सामने आए तो ऐसा नहीं हो सका। बारामती नगर परिषद के 39 में 35 सीटें एनसीपी के खाते में आईं तो वहीं बीजेपी को सिर्फ 4 सीटों पर ही जीत मिली।

एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष सुनिल तटकरे ने कहा कि सीटें भले ही हमारी कम आईं हो लेकिन हमारी ताकद बढ़ी हैं। वहीं कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत ने बीजेपी पर पैसे के बल पर चुनाव जीतने का आरोप लगाया। सचिन सावंत ने कहा कि बीजेपी वाले पैसे के दम पर चुनाव जीत रहे हैं। हमने 2014 के मुकाबले अब अच्छा प्रदर्शन किया है।

14 नगराध्यक्षों में 5 नगराध्यक्ष बीजेपी के चुनकर आए तो वहीं कांग्रेस के 3, एनसीपी के 2, शिवसेना के 1 तो वहीं निर्दलियों के 3 चुनकर आए। पिछले निकाय चुनाव के मुकाबले यह जीत बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं का हौसला जरूर बढ़ायगी।

Share

हाल की खबर

आगरा मेट्रो परियोजना में व्यापक बदलाव लाने के लिए तैयार है भारतीय स्टेट बैंक

आगरादेश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने आगरा मेट्रो परियोजना के लिए क्यूआर…

मई 9, 2024

चौथी तिमाही में पीएनबी का मुनाफा 8245 करोड़ रुपये पहुंचा

लखनऊसार्वजनिक क्षेत्र में देश के अग्रणी बैंक, पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) ने वित्त वर्ष 2024…

मई 9, 2024

मोदी-शाह के कहने पर मायावती ने बसपा को भाजपा की बी-टीम में बदल दिया

अरुण श्रीवास्तव द्वारा(मूल अंग्रेजी से हिन्दी अनुवाद: एस आर दारापुरी, राष्ट्रीय अध्यक्ष, आल इंडिया पीपुल्स…

मई 9, 2024

मोदी जी आपको कैसे मालूम, अडानी-अम्बानी टेम्पो में काला धन भेजते हैं, राहुल का सवाल

पीएम मोदी अंबानी-अडानी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी से जवाब मांग रहे थे। अब…

मई 8, 2024

एचडीएफसी बैंक परिवर्तन ने सामाजिक क्षेत्र के स्टार्ट-अप को 19.6 करोड़ रुपये के अनुदान से मदद की

मुंबईभारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक ने आज वित्त वर्ष 2024 के…

मई 8, 2024

मेरे सामने नंगे खड़े थे डोनाल्ड ट्रंप, पोर्न स्टार का खुलासा, बिना कंडोम बनाये सम्बन्ध

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स के संबंध मामले में…

मई 8, 2024