नई दिल्ली। राजकोट में कल पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने होंगी। गुरुवार को होने वाले पहले टेस्ट मैच में भारत से इंग्लैंड नहीं बल्कि पाकिस्तान टकराएगा। मोईन अली, आदिल राशिद और ज़फर अंसारी, कहने को तो ये इंग्लैंड की स्पिन तिकड़ी है, लेकिन हकीकत में ये पाकिस्तानी तिकड़ी है।
पिछले दस साल से पाकिस्तान भारत के साथ टेस्ट क्रिकेट नहीं खेल पा रहा है। वो बेचैन है कि टीम इंडिया के साथ टेस्ट क्रिकेट खेलने को मिल जाए, लेकिन कई वज़हों के चलते ऐसा नहीं हो पाया है। अब पाकिस्तान ने इसके लिए नायाब तरीका ढूंढा है। दरअसल, भारत दौरे पर आई इस इंग्लैंड क्रिकेट में पाकिस्तानी मूल के तीन खिलाड़ियों के अलावा स्पिन कंसलटेंट या यू कहें स्पिन कोच भी पाकिस्तान के एक पूर्व स्पिनर ही हैं।

बात अगर तीनों खिलाड़ियों की करें तो मैच विनर के तौर पर सबसे पहले मोइन अली का नाम आता है। मोइन पाकिस्तान के मीरपुर शहर से ताल्लुक रखते हैं और 2014 सीरीज में इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया को बेहद परेशान किया था।

दूसरा नाम है आदिल राशिद का। इंग्लैंड की टीम का ये बेहद खतरनाक लेग स्पिनर भी पाकिस्तान मूल का है। मोइन अली की तरह आदिल राशिद का परिवार भी पाकिस्तान के मीरपुर शहर से ही है। राशिद हाल फिलहाल में इंग्लैंड स्पिन आक्रमण के अहम हथियार के रूप में उभर कर आए हैं।
तीसरा नाम है ज़फर अंसारी का। पाकिस्तानी मूल का ये क्रिकेटर एक बहुत पढ़ा लिखा विद्वान भी है। जफर ने क्रैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से तीन साल पहले राजनीति शास्त्र और समाजशास्त्र जैसे विषयों में की पढ़ाई की, लेकिन अपनी यूनिवर्सिटी के लिए बहुत सारे विकेट लेने का इनाम इन्हें मिला और सीधे इंग्लैंड क्रिकेट टीम में पहुंच गए।

इन खिलाड़ियों के अलावा एक और पाकिस्तानी मूल के खिलाड़ी से भारत को सबसे ज्यादा खतरा होगा। वो हैं पूर्व महान ऑफ स्पिनर और दूसरा के जनक सकलैन मुश्ताक। सकलैन को अब इंग्लैंड की नागरिकता मिल गई है और फिलहाल वो इंग्लैंड टीम के साथ स्पिन कंसलटेंट के रूप में जुड़े हुए हैं। उपमहाद्वीप में और खासकर भारत के खिलाफ खेलने का वो अपना अनुभव भी मेहमानों के साथ बांट रहे होंगे।
भारतीय दौरे पर आई इस इंग्लैंड टीम में चार ऐसे चेहरे हैं जिनका ताल्लुक कहीं न कहीं पाकिस्तान से है। तभी तो राजकोट टेस्ट इंडिया बनाम इंग्लैंड के साथ-साथ ये इंडिया बनाम पाकिस्तान जैसा भी लगे तो कोई चौकाने वाली बात नहीं होगी।