इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के बारे में भारत में होने वाली हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में भाग लेने की घोषणा की है। इस्लामाबाद में मीडिया से बात करते हुए पाकिस्तान के सलाहकार मंत्री सरताज अजीज ने कहा है कि पाकिस्तान, भारत में होने वाले हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में भाग लेगा। यह सम्मेलन दिसंबर के पहले सप्ताह में भारत के शहर अमृतसर में होगा ।

इससे पहले भारत ने कश्मीर के मुद्दे पर पैदा होने वाले तनाव के बाद नवंबर में इस्लामाबाद में होने वाली दक्षेस शिखर सम्मेलन में भाग लेने से इनकार कर दिया था जिसके कारण यह सम्मेलन स्थगित कर दिया गया था।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार पाकिस्तान सरकार के सलाहकार ने तालिबान प्रतिनिधिमंडल के इस्लामाबाद आने की भी पुष्टि की लेकिन पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ बैठक की जानकारी बताने से परहेज किया। दो दिन पहले उन्होंने तालिबान के एक प्रतिनिधिमंडल के पाकिस्तान में मौजूदगी से अनजान होने की बात की ।

सरताज अजीज का कहना था कि अफगानिस्तान में शांति के लिए हमारे प्रयास जारी हैं और इस संबंध में एक बैठक क़तर में भी हुई है।

सरताज अज़ीज़ ने कश्मीर के बारे में अपने देश के स्टैंड को दोहराते हुए भारत पर यह आरोप लगाया कि वह कश्मीर में संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का लगातार उल्लंघन कर रहा है। उन्होंने कश्मीर की समस्याओं को संयुक्त राष्ट्र घोषित प्रस्तावों के अनुसार समाधान किए जाने पर भी जोर दिया।