श्रेणियाँ: खेल

काम न आयी हार्दिक की हीरोगिरी, NZ को मिली दौरे की पहली जीत

11 सालों में फिरोजशाह कोटला पर टीम इंडिया की पहली हार

नई दिल्ली। फिरोजशाह कोटला मैदान पर कप्तान केन विलियम्सन (118) की शानदार सेंचुरी और अपने बॉलर्स की जोरदार बॉलिंग की बदौलत न्यूजीलैंड ने भारत को रोमांचक मैच में 6 रन से हरा दिया। न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर खोकर 242 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 49.3 ओवर में सभी विकेट खोकर 236 रन बना सकी। पिछले 11 सालों में टीम इंडिया की दिल्ली के इस मैदान पर पहली हार है। अप्रैल, 2005 में उसे अंतिम बार पाकिस्तान से हार मिली थी।

243 रन के छोटे टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसे 21 रन के टीम स्कोर पर पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा। रोहित शर्मा 15 रन बनाकर बोल्ट की बॉल पर रोंची के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद विराट कोहली (9) भी कुछ खास नहीं कर सके। उन्हें सेंटनर ने रोंची के हाथों लपकवाया। टीम इंडिया संभल पाती इससे पहले ही रहाणे का विवादित कैच साउदी की बॉल पर कोरी एंडरसन ने लपका। वे 28 रन बनाकर आउट हुए। इसके तुरंत बाद मनीष पांडे (19) रन आउट हो गए। अब टीम का स्कोर 73 पर 4 विकेट हो गए थे।

इसके बाद 5वें विकेट के लिए कप्तान धोनी और केदार जाधव ने 11.5 ओवर में 66 रन की पार्टनरशिप की। इसमें जाधव के 41 और धोनी के 25 रन शामिल थे। 139 रन के टीम स्कोर पर जाधव (41) को गुप्टिल ने आउट किया। जाधव ने 37 बॉल में दो चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद धोनी 39 रन बनाकर साउदी की बॉल पर आउट हुए। अक्षर पटेल 17, अमित मिश्रा एक रन बनाकर आउट हुए।

183 रन के स्कोर पर 8 विकेट गिरने के बाद बैटिंग करने आए उमेश यादव और हार्दिक पांड्या ने 9वें विकेट के लिए 8 ओवर में 29 रन जोड़े। टीम इंडिया को जीत के लिए 8 बॉल पर 11 रन चाहिए थे तभी हार्दिक पांड्या बोल्ट की बॉल पर सेंटनर को कैच थमा बैठे। वे 32 बॉल में 36 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अंतिम ओवर में बुमराह को साउदी ने बोल्ड करते हुए टीम इंडिया को समेट दिया।

इससे पहले भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। मेहमान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। उसने खाता खुलने से पहले ही ओपनर गुप्टिल का विकेट गंवा दिया। उन्हें उमेश यादव ने बोल्ड किया। हालांकि, इसके बाद कप्तान केन विलियम्सन (118) और लाथम (46) ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 20.1 ओवर में 120 रन की पार्टनरशिप की।

लाथम को केदार जाधव ने पगबाधा करके टीम इंडिया को ब्रेक दिलाया। लाथम ने 46 बॉल में 6 चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद कोरी एंडरसन और रॉस टेलर ने 21-21 रन की पारी खेली। इन दोनों के बाद कोई भी बैट्समैन दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सका। इस दौरान केन विलियम्सन ने 8वीं सेंचुरी पूरी की। भारत के लिए अमित मिश्रा और जसप्रीत बुमराह के अलावा उमेश यादव, अक्षर पटेल और केदार जाधव को एक-एक विकेट मिला।

Share

हाल की खबर

20 मई को रैपिडो की ‘सवारी ज़िम्मेदारी की’ लखनऊ में उपलब्ध होगी

कोड ‘VOTENOW’ का उपयोग करें और आम चुनाव 2024 के दौरान पाएं रैपिडो की मुफ्त…

मई 18, 2024

समाजवादी शहजादे ने एक नई बुआ की शरण ली है, बाराबंकी में PM मोदी ने अखिलेश पर कसा तंज

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी:यूपी के बाराबंकी लोकसभा सीट व मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर चुनाव…

मई 17, 2024

पिपरसंड ग्रामपंचायत में शुरू होने के लिये तैयार डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

लखनऊ।उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निवेश को लेकर हुये एमओयू के बाद राज्य के ग्रामीणों…

मई 17, 2024

स्वाती मालीवाल के साथ दुर्व्यवहार निंदनीय- दारापुरी

आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाती मालीवाल के साथ दिनांक…

मई 17, 2024

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024